डेविस कप एशिया ओसियाना : युकी ने दिलायी भारत को वापसी
Advertisement

डेविस कप एशिया ओसियाना : युकी ने दिलायी भारत को वापसी

सोमदेव देववर्मन की हैरतअंगेज हार के बाद युकी भांबरी ने प्रभावशाली जीत दर्ज करके भारत को डेविस कप एशिया ओसियाना ग्रुप एक मुकाबले में आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 से बराबरी दिलायी। 

डेविस कप एशिया ओसियाना : युकी ने दिलायी भारत को वापसी

क्राइस्टचर्च : सोमदेव देववर्मन की हैरतअंगेज हार के बाद युकी भांबरी ने प्रभावशाली जीत दर्ज करके भारत को डेविस कप एशिया ओसियाना ग्रुप एक मुकाबले में आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 से बराबरी दिलायी। 

विश्व एकल रैंकिंग में 548वें नंबर पर काबिज माइकल वीनस ने पहले एकल में जबर्दस्त वापसी सोमदेव को उलटफेर का शिकार बनाया। अमेरिका में चैलेंजर टूर्नामेंट जीतकर यहां पहुंचे सोमदेव ने अच्छी शुरूआत की लेकिन वह पहले दो सेट जीतने के बावजूद तीन घंटे 43 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 1-6 से हार गये। घरेलू दर्शकों के अपार समर्थन के बीच वीनस ने पहले दो सेट गंवाने के बाद वापसी की और 148वीं रैंकिंग के सोमदेव और भारतीय दल को हैरान कर दिया। 

भारत को वापसी दिलाने का जिम्मा अब युकी पर था और उन्होंने दूसरे एकल में जोस स्टैथम को 6-2, 6-1, 6-3 से हराकर टीम को निराश नहीं किया। युकी ने पहले सेट में विश्व रैंकिंग में 345वें नंबर पर काबिज स्टैथम की पांचवें गेम में सर्विस तोड़कर 3-2 से बढ़त बनायी और अगले गेम में सर्विस बचाकर अपनी स्थिति मजबूत की। विश्व में 151वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी ने सातवें गेम में फिर से स्टैथम की सर्विस तोड़ी और फिर अपनी सर्विस पर यह सेट अपने नाम किया। 

युकी ने इसके बाद मैच पर अपना मजबूत शिकंजा कस दिया और उन्होंने दूसरे सेट को भी अपने नाम करने में देर नहीं लगायी। स्टैथम ने तीसरे सेट में अपने खेल में कुछ सुधार किया और युकी को चुनौती देने की कोशिश की। इससे पहले पांच गेम तक दोनों खिलाड़ियों ने अपनी सर्विस बचाये रखी। युकी ने छठे गेम में हालांकि ब्रेक प्वाइंट लेकर 4-2 की बढ़त बनायी और फिर अगले गेम में अपनी सर्विस पर भी अंक बनाया। युकी जब 5-2 से आगे थे तब स्टैथम के लिये मैच में बने रहने के लिये सर्विस बचाये रखनी जरूरी थी। वह आठवें गेम में अपनी सर्विस बचाये रखने में सफल रहे लेकिन वह युकी को अपनी सर्विस पर मैच जीतने से नहीं रोक पाये। 

शनिवार को युगल मुकाबला होगा जिसमें भारत के रोहन बोपन्ना और साकेत मयनेनी की जोड़ी मार्कस डेनियल और आर्टम सिताक से भिड़ेगी। रविवार को उलट एकल खेले जाएंगे। सोमदेव आखिरी दिन स्टैथम से जबकि युकी पूर्व में युगल में अपने साथी रहे वीनस से भिड़ेंगे। डेविस कप के इस मुकाबले का विजेता सितंबर में होने वाले विश्व ग्रुप प्लेआफ के लिये क्वालीफाई करेगा।

Trending news