अरूणाचल प्रदेश के आठवें मुख्यमंत्री बने नबाम तुकी
Advertisement

अरूणाचल प्रदेश के आठवें मुख्यमंत्री बने नबाम तुकी

जमीनी स्तर के कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाले नबाम तुकी सीमा पर स्थित संवेदनशील राज्य अरूणाचल प्रदेश के आठवें मुख्यमंत्री बने हैं। वह दूसरी बार इस पद पर आसीन हुए हैं।

fallback

इटानगर : जमीनी स्तर के कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाले नबाम तुकी सीमा पर स्थित संवेदनशील राज्य अरूणाचल प्रदेश के आठवें मुख्यमंत्री बने हैं। वह दूसरी बार इस पद पर आसीन हुए हैं।
तुकी पापुम पारे जिले की सागली सीट से वर्ष 1995 में दूसरी विधानसभा में पहली बार चुने गये थे और गेगांग अपांग की सरकार में कृषि उपमंत्री बने थे। वह वर्ष 1988 में परिवहन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री भी बने थे।
वह वर्ष 1996 में सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री रहे। वह इसी सीट से वर्ष 1999 में फिर से चुनकर आए और उन्होंने मुकुट मिथी की सरकार में पर्यावरण एवं वन मंत्रालय संभाला।
उन्होंने वर्ष 2004 और 2009 विधानसभा चुनावों में भी जीत दर्ज की और अपांग तथा खांडू की कैबिनेट में पीडब्ल्यूडी तथा शहरी विकास मंत्री रहे।
सात जुलाई 1964 में सागली उपसंभाग के ओमपुली गांव में जन्मे तुकी ने स्नातक की डिग्री ली है और उनके दो पुत्र सहित सात बच्चे हैं। वह अरूणाचल क्रिकेट संघ के वर्तमान अध्यक्ष भी हैं। तुकी ने इससे पहले एक नवंबर 2011 को राज्य के सातवें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।
(एजेंसी)

Trending news