Car Loan Tips: कार लोन लेना है तो बस याद रखें ये फॉर्मूला, किसी के बहकावे में ना आएं
Advertisement

Car Loan Tips: कार लोन लेना है तो बस याद रखें ये फॉर्मूला, किसी के बहकावे में ना आएं

Car Loan Formula: अगर आप कार लोन ले रहे हैं, तो 20-10-4 फॉर्मूला के अनुसार चलना अच्छा रहेगा. यह कार लोन पर कम ब्याज का भुगतान करने, ईएमआई को कम रखने और लोन को जल्दी से चुकाने में मदद करेगा.

Car Loan Formula

Car Loan: कार खरीदने के लिए ज्यादातर लोग कार लोन लेते हैं. लेकिन, ज्यादातर को यह नहीं पता होता है उनकी आय के अनुसार उन्हें कितना कार लोन लेना चाहिए. काफी लोग क्षमता से लोन ले लेते हैं और फिर बाद में लोन के बोझ में दब जाते हैं, जो उन्हें परेशान करता रहता है. ऐसी स्थिति में EMI चुकाने में परेशानी होती है. लेकिन, इससे बचने का उपाय है. लोन लेने से पहले ही आप यह पता कर सकते हैं कि आपको कितना कार लोन लेना चाहिए. इसके लिए 20-10-4 फार्मूला इस्तेमाल करें.

क्या है 20-10-4 फॉर्मूला?

कार लोन के लिए 20-10-4 फॉर्मूला यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपके लिए कितना कार लोन लेना सही रहेगा और आपको कितनी डाउन पेमेंट करनी चाहिए. फॉर्मूला कहता है कि आपको कार की खरीद मूल्य का कम से कम 20% डाउन पेमेंट करना चाहिए, आपकी मासिक कार लोन ईएमआई आपकी मासिक आय का 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए, और कार लोन 4 सालों से अधिक के लिए नहीं लेना चाहिए.

20-10-4 फॉर्मूला के फायदे

20-10-4 फॉर्मूला के कई फायदे हैं. सबसे पहले तो यह आपको कार लोन पर कम ब्याज का भुगतान करने में मदद करता है. जब आप बड़ा डाउन पेमेंट करते हैं, तो आपके द्वारा किए गया लोन अमाउंट कम होता है, और इसलिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले ब्याज की राशि भी कम होती है. 

इसके अलावा, यह आपकी कार लोन ईएमआई को कम करने में मदद करता है. जब आपकी मासिक आय का 10% से अधिक पैसा कार लोन ईएमआई में चला जाता है तो आपके पास अन्य खर्चों के लिए पैसा कम बचता है. इसके साथ ही, यह कार लोन को कम समय में खत्म करने को कहता है, जिससे आप जल्दी लोन मुक्त हो जाते हैं.

यदि आप कार लोन ले रहे हैं, तो 20-10-4 फॉर्मूला का पालन करना एक अच्छा विचार है. यह आपको कार लोन पर कम ब्याज का भुगतान करने, अपनी कार लोन ईएमआई को कम करने और अपनी कार लोन को जल्दी से चुकाने में मदद करेगा.

Trending news