Car Loan लेते समय लापरवाही पड़ेगी भारी, सावधान रहें और इन बातों का ख्याल रखें
Advertisement

Car Loan लेते समय लापरवाही पड़ेगी भारी, सावधान रहें और इन बातों का ख्याल रखें

Car Loan Tips: कार खरीदने का मतलब बड़ा खर्चा करना है क्योंकि भारत में सस्ती से सस्ती नई कार भी लगभग 4.5 लाख की आती है. ऐसे में जरूरी नहीं कि लोगों के पास इतना पैसा हो. इसलिए, कार लोन लिया जाता है.

Car Loan लेते समय लापरवाही पड़ेगी भारी, सावधान रहें और इन बातों का ख्याल रखें

Car Loan: कार खरीदने का मतलब बड़ा खर्चा करना है क्योंकि भारत में सस्ती से सस्ती नई कार भी लगभग 4.5 लाख की आती है. ऐसे में जरूरी नहीं कि लोगों के पास इतना पैसा हो. इसलिए, कार लोन लिया जाता है. भारत में कार लोन काफी आम है. ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए कार लोन लेते हैं लेकिन अगर कार लोन लेते समय लापरवाही बरती गई तो उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. इसलिए सावधानी बरतें और कुछ बातों का ध्यान रखें.

बजट

अपने बजट का आकलन करें. कार लोन का भुगतान करने के लिए आपके पास हर महीने कितनी राशि उपलब्ध रहेगा, उसका ध्यान रखें. सुनिश्चित करें कि आपके पास लोन की किस्त के साथ-साथ अन्य खर्चों को भी पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा रहेगा.

क्रेडिट स्कोर

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें. आपका क्रेडिट स्कोर कार लोन की ब्याज दर को प्रभावित करता है. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.

लोन ऑफर

विभिन्न कार लोन ऑफर की तुलना करें. विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों से कार लोन की बात करें और उनके ऑफर लेकर ब्याज दर, अवधि और अन्य शर्तों की तुलना करें.

कम ब्याज

कम ब्याज दर वाले कार लोन के लिए आवेदन करें. कम ब्याज दर का मतलब होगा कि आप लोन पर कम ब्याज का भुगतान करेंगे.

अवधि

जितना हो सके, उतने कम अवधि वाले कार लोन के लिए आवेदन करें. कम अवधि वाले कार लोन का मतलब होगा कि आप लोन को जल्दी चुका देंगे और कम ब्याज का भुगतान करेंगे.

अन्य लाभों को देखें

कार लोन के साथ अन्य लाभों की भी जांच करें. कुछ कार लोन के साथ अन्य लाभ भी ऑफर किए जाते हैं, जैसे कि बीमा. इनके बारे में भी पता कर लें.

शर्तों पढ़ें

कार लोन लेने से पहले सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उनसे सहमत हैं. अगर किसी शर्त को लेकर कोई संदेह हो तो लोन देने वाले से उसके बारे में बात करें.

Trending news