Personal Loan: अगर पर्सनल लोन लेने वाले की हो जाए मौत तो कौन चुकाएगा पैसा?
Advertisement

Personal Loan: अगर पर्सनल लोन लेने वाले की हो जाए मौत तो कौन चुकाएगा पैसा?

Loan Amount: ऐसे कई पहलू हैं जिन्हें पर्सनल लोन लेते समय ध्यान में रखना चाहिए, एक कारक जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है अगर लोन अवधि के दौरान उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो ऋण चुकाने की देनदारी होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Personal Loan: अगर पर्सनल लोन लेने वाले की हो जाए मौत तो कौन चुकाएगा पैसा?

Loan: लोन सुविधाएं प्राप्त करने से व्यक्ति को जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. पर्सनल लोन प्राप्त करना एक ऐसा विकल्प है और यह उन स्थितियों को आसान बनाने में मदद करता है जिनमें किसी को अर्जेंट पैसे की आवश्यकता होती है. डिजिटल एप्लिकेशन और तेज अप्रूवल प्रोसेस के कारण आमतौर पर पर्सनल लोन हासिल करने में अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि अगर पर्सनल लोन लेने वाले की मौत हो जाती है कि उधार पैसे को कौन चुकाता है? आइए जानते हैं इसके बारे में...

पर्सनल लोन
पर्सनल लोन आम तौर पर असुरक्षित होते हैं. इसलिए अगर उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो ऋणदाता को ऋण राशि वसूलने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कुछ मामलों में उधारकर्ता की मृत्यु के बाद ऋणदाता लोन प्राप्तकर्ता की संपत्ति से अवैतनिक राशि की वसूली के लिए प्रक्रिया शुरू कर सकता है. ऐसे मामलों में बैंक बकाया वसूलने के लिए कानूनी उत्तराधिकारी तक भी पहुंच सकता है.

गारंटर की आवश्यकता नहीं
हालांकि, कानूनी तौर पर पर्सनल लोन के उधारकर्ता की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में ऋणदाता मृत उधारकर्ता के परिवार के कानूनी उत्तराधिकारी या अन्य जीवित सदस्यों को शेष राशि का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है. इसके अलावा कोई गारंटर सामने नहीं आता क्योंकि पर्सनल लोन असुरक्षित होते हैं और इन लोन का लाभ उठाने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है.

संपत्ति की बिक्री
इसके अलावा ऋणदाता शेष राशि प्राप्त करने के लिए उधारकर्ता की संपत्ति को जब्त या बेच नहीं सकता क्योंकि लोन असुरक्षित था. चूंकि व्यक्तिगत लोन का पुनर्भुगतान संभव नहीं है, इसलिए यह राशि आखिर में बट्टे खाते में डाल दी जाती है और एनपीए (गैर-निष्पादित संपत्ति) खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है.

व्यक्तिगत ऋण की तुलना में बीमा पॉलिसियां
हालांकि, आजकल अधिकांश असुरक्षित पर्सनल लोन का बीमा प्राथमिक उधारकर्ता के लिए किया जाता है. ये बीमा पॉलिसियां शेष लोन राशि को कवर करती हैं और पुनर्भुगतान अवधि के दौरान वैध होती हैं, जिससे ऋणदाता को नुकसान से बचाया जाता है. आम तौर पर उधारकर्ता को पर्सनल लोन प्राप्त करते समय ऐसी बीमा पॉलिसियों के प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. यह उधारकर्ता के लिए एक अनुकूल विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन ऋणदाता के लिए एक कवर के रूप में कार्य करता है क्योंकि उधारकर्ता की मृत्यु की स्थिति में ऋणदाता को शेष लोन की राशि से हाथ धोना नहीं पड़ता है.

Trending news