Depression In Youth: युवाओं को दिल का मरीज बना रहा डिप्रेशन, जानिए इस मेंटल डिसऑर्डर से कैसे उभरें
Advertisement

Depression In Youth: युवाओं को दिल का मरीज बना रहा डिप्रेशन, जानिए इस मेंटल डिसऑर्डर से कैसे उभरें

Depression: एक अध्ययन में पाया गया कि जिन युवा वयस्कों ने स्वयं को डिप्रेशन से या उदासी से घिरा गया, उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल की बीमारी के खतरे उनके साथियों की तुलना में अधिक था.

Depression In Youth: युवाओं को दिल का मरीज बना रहा डिप्रेशन, जानिए इस मेंटल डिसऑर्डर से कैसे उभरें

Depression: दुनियाभर में अवसाद (डिप्रेशन) एक मानसिक डिसऑर्डर के तौर पर फैला हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक, विश्व स्तर पर पांच फीसदी वयस्क इस डिसऑर्डर से पीड़ित हैं. हाल के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो युवा वयस्क डिप्रेशन का अनुभव करते हैं, उनमें दिल की बीमारी विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जिन युवा वयस्कों ने स्वयं को डिप्रेशन से या उदासी से घिरा गया, उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल की बीमारी के खतरे उनके साथियों की तुलना में अधिक था.

यह अध्ययन 18 से 49 वर्ष की आयु वालों लोगों के बीच किया गया. इसमें पांच लाख से अधिक लोगों के आंकड़े जुटाए गए. जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन की प्रोफेसर गरिमा शर्मा ने बताया कि जब व्यक्ति तनावग्रस्त, डिप्रेशन या उदास होते हैं तो उस वक्त हृदय गति और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

डेढ़ गुना अधिक था सीवीडी
शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन में पांच में से एक युवा ने डिप्रेशन की सूचना दी. वहीं जिन्होंने उदास महसूस किया, उनका दिल की बीमारी से गहरा संबंध था. इसके अलावा, जिन प्रतिभागियों ने 13 खराब मानसिक स्वास्थ्य दिनों की सूचना दी थी, उनमें सीवीडी की संभावना 1.5 गुना अधिक थी.

तीन साल के आंकड़े जुटाकर तैयार किए प्रश्न
शोधकर्ता ने 2017 से 2020 के बीच 5,93,616 वयस्कों के डाटा को एकत्रित किया. इस अध्ययन में कई प्रश्न भी शामिल थे, जैसे क्या उन्हें कभी बताया गया कि वे डिप्रेशन में हैं. पिछले महीने कितने दिनों तक खराब मानसिक स्वास्थ्य का अनुभव किया. क्या उन्होंने दिल का दौरा, स्ट्रोक या सीने में दर्द का अनुभव किया और क्या उन्हें हृदय रोग के जोखिम वाले कारक थे?

डिप्रेशन से कैसे उभरें?
पेशेंट और फ्रेंड्स की समझ: डिप्रेशन का समझना और मानना महत्वपूर्ण है. यह आमतौर पर अधिकतम लोगों के जीवन में एक बार आता है, लेकिन आपके इस अवस्था के बारे में आपके पेशेंट और प्रियजनों को समझने की आवश्यकता होती है.

विशेषज्ञ सलाह: डिप्रेशन का इलाज विशेषज्ञ के सहायता से होना चाहिए. एक प्रोफेशनल मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से चर्चा करें ताकि आपकी स्थिति को गहराई से समझा जा सके और उपयुक्त इलाज आपके लिए निर्धारित किया जा सके.

हेल्दी लाइफस्टाइल: स्वास्थ्यपूर्ण आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त आराम आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

साथियों और परिवार से सहयोग: अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ समय बिताना और उनसे सहयोग प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news