Aadhaar के लिए आए इस लिंक पर क्लिक किया तो पड़ सकता है भारी
Advertisement

Aadhaar के लिए आए इस लिंक पर क्लिक किया तो पड़ सकता है भारी

अगर आपके पास भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है तो खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है. पिछले दिनों सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 117 करोड़ लोगों को आधार मिल चुका है.

Aadhaar के लिए आए इस लिंक पर क्लिक किया तो पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली : अगर आपके पास भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है तो खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है. पिछले दिनों सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 117 करोड़ लोगों को आधार मिल चुका है. सरकार ने कुछ दिन पहले ई-आधार और मोबाइल आधार को भी मान्य कर दिया है. इसके तहत आप यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट से आधार की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से यूजर्स के ई-मेल पर मैसेज आ रहा है कि उनके आधार की पीडीएफ के पासवर्ड में बदलाव किया गया है.

नई गाइडलाइन जारी की गई
ई-मेल में लिखा है कि यूआईडीएआई की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई हैं जिसके अनुसार अब आपको आधार की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए 8 करेक्टर वाला पासवर्ड दर्ज करना होगा. इस पासवर्ड के शुरुआती चार करेक्टर कार्ड होल्डर के नाम से होंगे और बाकी के 4 जन्मतिथि के होंगे. इसके आगे लिखा है सही फारमेट जानने के लिए क्लिक करें. यहां पर आपको एक लिंक दिया हुआ है, यूजर से इस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है.

दिए गए लिंक पर आप क्लिक न करें
आपको बता दें कि इस प्रकार के किसी भी ई-मेल में दिए गए लिंक पर आप क्लिक न करें. इस बारे में यूआईडीएआई की तरफ से बताया गया कि ऐसा कोई भी मेल अथॉरिटी की तरफ से नहीं भेजे गए. ऐसे में यह साफ है कि यह मैसेज किसी धोखाधड़ी के मकसद से भेजा गया हो सकता है. ई-मेल को पढ़ने और उसमें कहीं पर भी क्लिक करने से पहले यह साफ कर लें कि यह मेल कहां से भेजा गया है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से यूआईडीएआई ने आधार की पीडीएफ को डाउनलोड करने के तरीके में कुछ बदलाव किया है. पहले ई-आधार डाउनलोड करने के लिए जिस क्षेत्र का यूजर रहने वाला है, उस इलाके का पिनकोड डालना होता है. लेकिन अब पासवर्ड में यूजर को अपने नाम के पहले चार करेक्टर के साथ जन्मतिथि डेट व महीने के फारमेट में डालनी होगी.

Trending news