इस महीने लॉन्च होने वाला है BSNL का 4G नेटवर्क! फ्री में मिल रही है SIM, यहां जानिए हर चीज
Advertisement

इस महीने लॉन्च होने वाला है BSNL का 4G नेटवर्क! फ्री में मिल रही है SIM, यहां जानिए हर चीज

BSNL 4G Service बहुत जल्द शुरू होने वाली है. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जून 2024 तक तमिलनाडु में 4जी सेवाओं को शुरू करने की तैयारी कर रहा है. नई रिपोर्ट में कई खुलासे हुए हैं.

इस महीने लॉन्च होने वाला है BSNL का 4G नेटवर्क! फ्री में मिल रही है SIM, यहां जानिए हर चीज

BSNL अपनी 4G सर्विस को बहुत जल्द पेश करने वाला है. एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के माध्यम से भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जून 2024 तक तमिलनाडु में 4जी सेवाओं को शुरू करने की तैयारी कर रहा है. यह उपकरण और सॉफ़्टवेयर के उपयोग द्वारा घरेलू उपकरणों की आपूर्ति के साथ संभव होगा. 4जी सेवाओं के रोलआउट के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण 18 महीनों के अंदर पूरा होने की उम्मीद है, और उपकरण और सॉफ्टवेयर की डिलीवरी दिसंबर 2023 तक हो सकती है.

सबसे पहले तमिलनाडु पहुंचेगा BSNL 4G

बीएसएनएल की 4जी सेवा तमिलनाडु में जून 2024 तक पूरी तरह से उपलब्ध होगी, जब इंस्टॉलेशन, परीक्षण और परीक्षण चरण पूरे हो जाएंगे. हालांकि, केरल, जो बीएसएनएल के राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान देता है, उम्मीद उसको इसके बाद 4जी मिल पाए. बीएसएनएल ने ग्राहकों को आगामी सेवा का आनंद लेने के लिए अपने सेवा केंद्रों से मुफ्त में 4जी सिम प्राप्त करने के लिए इनकरेज किया है.

जल्द शुरू होगी 5G सर्विस

बीएसएनएल के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड बीएसएनएल को उनकी 4जी सेवा को 5जी में स्वचालित रूप से बदलने की अनुमति देगा. इससे उनकी योजना है कि वे 4जी सेवा को लॉन्च करने के तुरंत बाद ही बेहतर कनेक्टिविटी के साथ 5जी सेवा को पेश करें. इसका मकसद है उच्चतर गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराना.

रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल 4जी लॉन्च के तुरंत बाद 5जी सेवा पेश करने की योजना बना रहा है. बीएसएनएल ने तत्परता से योजना बनाई है कि वे अपनी 3जी सेवाओं को 4जी के लॉन्च करने के तुरंत बाद ही बंद करेंगे, हालांकि, कंपनी की योजना है कि वे 2जी सेवाओं को जारी रखेंगे. बीएसएनएल को मान्यता है कि उनके राजस्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा 2जी सेवाओं से आता है, जो वॉयस कॉल के लिए बेसिक फीचर फोन पर निर्भर रहते हैं.

Trending news