'Work From Home करना है करो, लेकिन प्रमोशन नहीं मिलगा...' Dell के नए लेटर से मचा बवाल
Advertisement
trendingNow12164054

'Work From Home करना है करो, लेकिन प्रमोशन नहीं मिलगा...' Dell के नए लेटर से मचा बवाल

कोरोना आने से बहुत पहले से ही Dell कंपनी में हाइब्रिड वर्क कल्चर था. ये नियम कंपनी में 10 साल से भी ज्यादा समय से चला आ रहा है. लेकिन अब कंपनी सख्ती से ऑफिस वापस आने का नियम लागू कर रही है, जो उनके पुराने रुख से बिल्कुल अलग है.

 

'Work From Home करना है करो, लेकिन प्रमोशन नहीं मिलगा...' Dell के नए लेटर से मचा बवाल

Dell ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों को प्रमोशन ना देने के ऐलान से हाल ही में विवाद खड़ा कर दिया है. एक ऑफिशियल लेटर में Dell ने वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारियों को बताया कि वो चाहें तो घर से काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें प्रमोशन नहीं दिया जाएगा. गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना आने से बहुत पहले से ही Dell कंपनी में हाइब्रिड वर्क कल्चर था. ये नियम कंपनी में 10 साल से भी ज्यादा समय से चला आ रहा है. लेकिन अब कंपनी सख्ती से ऑफिस वापस आने का नियम लागू कर रही है, जो उनके पुराने रुख से बिल्कुल अलग है.

पहले दिया था ऑफिस आने का आदेश

बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में आए मेमो में, उन्होंने कर्मचारियों को ऑफिस आने का आदेश दिया. अब कर्मचारियों को दो तरह का माना जाएगा- 'हाइब्रिड' या 'रिमोट' वर्कर. 'हाइब्रिड' वालों को हफ्ते में कम से कम तीन दिन किसी भी दफ्तर में आना होगा. वहीं, जो पूरी तरह से घर से काम करते हैं (रिमोट) उनके लिए तरक्की या कंपनी के अंदर दूसरी भूमिका पाने में मुश्किलें आ सकती हैं.

पहले, डेल कंपनी में ये कहा जाता था कि काम कहां से किया जाता है, ये मायने नहीं रखता, काम पूरा होना जरूरी है. एक वरिष्ठ कर्मचारी ने बताया कि लगभग 10% से 15% लोग दल में दूर से काम करते थे. लेकिन, डेल के इस नए नियम से कंपनी के बहुत से कर्मचारी नाराज हैं. 

एक कर्मचारी, जिसने अपना नाम बताने से इनकार कर दिया, ने कहा, 'ऑफिस वापसी के इस फैसले से कंपनी के सभी लोग खुश नहीं हैं.' कुछ लोगों को यह चिंता है कि अब उन्हें तरक्की नहीं मिलेगी या उन्हें पहले जैसी छूट नहीं मिलेगी, खासकर उन्हें जो लंबे समय से घर से काम कर रहे हैं.

डेल ने किया बड़ा बदलाव

उस डॉक्यूमेंट में लिखा था कि 'घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ये जरूरी है कि वे फायदे और नुकसान को समझ लें.'  दूसरे शब्दों में, अगर आप तरक्की पाना चाहते हैं या कंपनी में दूसरी भूमिका के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो आपको ऑफिस आकर काम करना होगा. ये डेल कंपनी के लिए बहुत बड़ा बदलाव है. पहले तो कंपनी के मालिक, माइकल डेल, घर से काम करने के बड़े समर्थक थे. उन्होंने कहा था कि ये बहुत अच्छा है और आगे भी ऐसा ही चलता रहेगा. उन्होंने तो यहां तक कहा था कि जो कंपनियां लोगों को ऑफिस वापस बुला रही हैं वो गलत कर रही हैं.

Trending news