करें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली! इस WhatsApp मैसेज ने मचाया बवाल
Advertisement
trendingNow11500623

करें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली! इस WhatsApp मैसेज ने मचाया बवाल

बिजली बिल घोटाला: यह घोटाला बेंगलुरु में फिर वापस आ गया है. यहां कई लोग इस स्कैम से लाखों रुपये गंवा चुके हैं. अरविंद कुमार नाम के एक 56 वर्षीय बिजनेसमैन को ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट के बहाने 4.9 लाख रुपये की ठगी की गई. आइए जानते हैं इससे कैसे बचें...

 

करें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली! इस WhatsApp मैसेज ने मचाया बवाल

Electricity Bill Scam: एक समय था जब बिजली बिल घोटाला अपने चरम पर था. देश के कई हिस्सों में इस स्कैम से चूना लगाया जा रहा था. लोगों को बिजली बिल भुगतान न करने और इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद करने की चेतावनी मिल रही थी. अब यह घोटाला बेंगलुरु में फिर वापस आ गया है. यहां कई लोग इस स्कैम से लाखों रुपये गंवा चुके हैं. हाल ही में एक मामला सामने आया है, जहां अरविंद कुमार नाम के एक 56 वर्षीय बिजनेसमैन को ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट के बहाने 4.9 लाख रुपये की ठगी की गई. द हिन्दू की खबर के मुताबिक, पीड़ित बेंगलुरु के चामराजपेट की रहने का रहने वाला है. उसने पुलिस में ऑनलाइन घोटाले की शिकायत दर्ज कराई है.

क्या है मामला?

BESCOM (Bangalore Electricity Supply Company Limited) के ऑफिशियल के नाम से एक शख्स ने उन्हें कॉल किया. उसने अरविंद कुमार को बताया कि उनका बिजली का बिल बकाया है. अगर भुगतान नहीं किया तो बिजली विभाग बिजली काट देगा. बिल भरने का तरीका पूछा गया तो उसने लिंक भेजा. जैसे ही अरविंद ने ऐप डाउनलोड किया तो स्कैमर को उनके बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स मिल गईं और उसने तुरंत पैसा ट्रांसफर कर लिया. उसने कथित तौर पर पीड़ित के अकाउंट से करीब 4.9 लाख रुपये उड़ा लिए. 

पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है और मामले की जांच चल रही है. घोटाले की शुरुआत कैसे हुई, यह अभी भी पहेली बनी हुई है. अरविंद को जैसा कहा गया, वैसा उन्होंने किया. कॉलर ने उनसे Teamviewer Quick support mobile app डाउनलोड करने को कहा था. बता दें, ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को बरगलाने के लिए करते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करके स्कैमर्स को सामने वाले का बैंक अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है. आप इस तरह स्कैम से बच सकते हैं. 

ऐसे रहें सावधान

- अगर आपके पास मैसेज आया है तो देखें मैसेज आखिर आया कहां से हैं. मैसेज हमेशा सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं. 
- अगर आपके पास बिल भुगतान करने के लिए कॉल आता है और जल्दी से बिल भरने को कहता है तो सावधान रहे, क्योंकि जालसाज जल्दबाजी करके घबराहट पैदा कराता है. ताकि आप कुछ सोच न पाएं और प्रोसेस फॉलो करने लगें. 
- जिस नंबर से आपको मैसेज मिला है, उसकी जांच करें. साथ ही देखें कि मैसेज में कोई ग्रामेटिकल मिस्टेक तो नहीं.
- अगर आप सच में बिल टाइम से नहीं भर पाए हैं तो सीधे बिजली बोर्ड या कस्टमर केयर पर कॉल करें. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news