Elon Musk Twitter Deal: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील खत्म की, लगाए ये आरोप; कंपनी ने कहा- कोर्ट में घसीटेंगे
Advertisement
trendingNow11249895

Elon Musk Twitter Deal: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील खत्म की, लगाए ये आरोप; कंपनी ने कहा- कोर्ट में घसीटेंगे

Elon Musk Twitter Deal: टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदने की योजना को कैंसल कर दिया है. उन्होंने डील खत्म करते हुए ट्विटर पर कई आरोप लगाए हैं. वहीं कंपनी ने उन्हें कोर्ट में घसीटने की धमकी दी है.

Elon Musk Twitter Deal: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील खत्म की, लगाए ये आरोप; कंपनी ने कहा- कोर्ट में घसीटेंगे

Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर (साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये) में खरीदने की डील को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने पूरी तरह से खत्म कर दिया है. मस्क का कहना है कि उन्होंने यह फैसला ट्विटर के बोर्ड की ओर से फेक एकाउंट्स की असल संख्या छुपाने और गलत-आधी अधूरी जानकारी देने की वजह से लिया है. अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन (SEC) को एलन मस्क की ओर से बताया गया कि ट्विटर ने डील के वक्त समझौते में गलत जानकारियां दी थी, जिसकी वजह से 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील को खत्म किया जा रहा है.

Fake और Spam अकाउंट की नहीं दी डिटेल

SEC में एलन मस्क (Elon Musk) की ओर से बताया गया कि डील को अंजाम तक पहुंचाने के लिए ट्विटर पर मौजूद fake और spam एकाउंट्स की संख्या, इन एकाउंट्स को पकड़ने और कार्यवाही करने के तरीकों की जानकारी अहम मुद्दे थे. इस संबंध में एलन मस्क और उनकी टीम पिछले 2 महीने से लगातार ट्विटर से सम्पर्क करके जानकारियां मांग रही थीं. लेकिन हर बार ट्विटर का बोर्ड या तो जानकारी देने से कतरा रहा था और या फिर आधी अधूरी जानकारी दे रहा था.

ट्विटर के इसी रवैये को देखते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने की डील को पूरी तरह terminate (खत्म) कर दिया. 

एलन मस्क की टीम ने 5 बार मांगी जानकारी

अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) में एलन मस्क की तरफ से बताया गया कि ट्विटर से उसके प्लेटफार्म पर मौजूद फेक और स्पैम एकाउंट्स को लेकर 5 बार 9 मई, 25,  मई, 6 जून, 17 जून और 29 जून को पत्र लिख कर जानकारियां मांगी गयी लेकिन ट्विटर ने पहले आनाकानी की उसके बाद आधी-अधूरी जानकारी दी. 

एलन मस्क की ओर से बताया गया कि ट्विटर बोर्ड उन आधी-अधूरी जानकारियों की भी स्वतंत्र जांच नहीं करने दे रहा था क्योंकि उसने API सर्च पर आर्टिफिशियल कैप लगा दिया था. इस कैप को हटाने की एलन मस्क ने मांग की थी लेकिन इसे भी  6 जुलाई तक नहीं हटाया गया. 

ट्विटर बोर्ड ने मस्क की टीम से झूठ बोला?

एलन मस्क (Elon Musk) की ओर से बताया गया कि करार के वक्त SEC में ट्विटर ने बताया था कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर 5% फेक और स्पैम एकाउंट हैं. हालांकि एलन मस्क की टीम का मानना है कि ट्विटर ने झूठ बोला था और फेक एकाउंट की संख्या इससे कहीं ज्यादा है. एलन मस्क की टीम के मुताबिक ट्विटर कई जानकारियां छुपा रहा है क्योंकि ट्विटर की 90% आमदनी विज्ञापन से होती है. 

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की डील खत्म की

यही वजह रही कि एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर बोर्ड के साथ 44 बिलियन डॉलर की डील को खत्म कर दिया है. इस बारे में ज़ी न्यूज की ओर से पूछे जाने पर ट्विटर के बोर्ड ने अपना पक्ष रखा. ट्विटर के बोर्ड ने कहा कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त है कि एलन मस्क को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव से हिस्सेदारी बेची जाएगी. बोर्ड ने कहा कि अभी डील खत्म नहीं हुई है और कोर्ट जाकर इस करार को लागू करवाया जाएगा. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news