'Aadhaar card से 2% इंट्रेस्ट पर मिल रहा है Loan' इस फर्जी मैसेज से हो जाएं सावधान
Advertisement

'Aadhaar card से 2% इंट्रेस्ट पर मिल रहा है Loan' इस फर्जी मैसेज से हो जाएं सावधान

'प्रधानमंत्री योजना आधारकार्ड लोन 2% ब्याज, 50% माफ Call 8595311955' अगर आपके पास ऐसा मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह मैसेज पूरी तरह से फेक है.

 

'Aadhaar card से 2% इंट्रेस्ट पर मिल रहा है Loan' इस फर्जी मैसेज से हो जाएं सावधान

आपके फोन पर एक नया एसएमएस आया है जो कहता है कि वो सरकार की एक स्कीम के तहत सस्ते ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराएगा. ये मैसेज कहता है कि आप सिर्फ अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके लोन ले सकते हैं. 

क्या आ रहा है मैसेज-

'प्रधानमंत्री योजना आधारकार्ड लोन 2% ब्याज, 50% माफ Call 8595311955'

साबित हुआ फेक मैसेज

PIB Fact Check ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया है कि लोन के बारे में जो मैसेज घूम रहा है वो झूठा है. सरकार की किसी स्कीम में आधार कार्ड से लोन देने जैसा कुछ नहीं चल रहा है. पोस्ट में लिखा है, 'एक फेक मैसेज में कहा जा रहा है कि सरकार की स्कीम के तहत आधार कार्ड से सिर्फ 2% सालाना ब्याज पर लोन दिया जाएगा. ऐसे झूठे मैसेजों को आगे न बढ़ाएं. ये आपकी निजी जानकारी चुराने की कोशिश भी हो सकती है.'

पीआईबी फैक्ट चेक ने चेतावनी दी है कि जो लोग इस तरह के मैसेज मिल रहे हैं, वो गलत हैं और ऐसी कोई योजना नहीं है. उन्होंने ये भी सलाह दी है कि इन झूठे मैसेजेस को आगे न भेजें.

क्या है रिस्क?

ये मैसेज भेजने वाले ठग (scammer) हो सकते हैं जो आपकी गोपनीय जानकारी चुराना चाहते हैं, जैसे अपना नाम, पैसे की जानकारी, या पैन नंबर. इससे वो आपके बैंक खाते से पैसे भी चुरा सकते हैं.

मैसेज आया तो क्या करें?

आपके फ़ोन या ईमेल पर अगर ऐसा कोई संदेश आता है, तो उस पर क्लिक करने या दिए गए नंबर पर कॉल करने के बजाय, उसे अनदेखा करना और हटा देना सबसे अच्छा है. इससे आप खुद को ऐसे जालसाजों से सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसी गलत सूचनाओं को आगे और नहीं भेजें, ताकि दूसरे लोग भी सुरक्षित रहें.

Trending news