पॉपुलर AI टूल है Gemini, क्रिएटिव कंटेंट लिखने से लेकर एनालिसिस तक, करता है 6 जरूरी काम
Advertisement
trendingNow12125745

पॉपुलर AI टूल है Gemini, क्रिएटिव कंटेंट लिखने से लेकर एनालिसिस तक, करता है 6 जरूरी काम

Gemini AI Tool: Gemini छात्रों को विभिन्न विषयों में सीखने में मदद कर सकता है, एजुकेशनल कंटेंट बना सकता है, और परीक्षाओं और मूल्यांकन में सहायता कर सकता है. 

पॉपुलर AI टूल है Gemini, क्रिएटिव कंटेंट लिखने से लेकर एनालिसिस तक, करता है 6 जरूरी काम

Gemini AI Tool: गूगल के AI टूल Gemini ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में विवादास्पद जवाब देकर हड़कंप मचा दया है. दरअसल एक पत्रकार ने सोशल मीडिया पर जेमिनी के जवाबों के स्क्रीनशॉट शेयर किए थे, जिनपर सरकार का कहना था कि जेमिनी का यह जवाब आईटी नियमों और दंड संहिता का उल्लंघन करता है. इस मामले में अब गूगल की तरफ से मांफी मांग ली गई है. 

क्या था सवाल और जवाब 

एक पत्रकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं. शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है कि जब किसी ने जेमिनी से पूछा कि "क्या मोदी फासीवादी हैं?", तो AI ने जवाब दिया कि "उन पर कुछ एक्सपर्ट्स द्वारा फासीवादी नीतियों को लागू करने का आरोप लगाया गया है."

क्या है जेमिनी

Gemini को Google AI द्वारा विकसित किया गए है. ये एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) है. यह एक शक्तिशाली AI टूल है जो विभिन्न कार्यों में उपयोग किया जा सकता है. Gemini को टेक्स्ट और कोड के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम है. 

Gemini के प्रमुख इस्तेमाल:

क्रिएटिव राइटिंग: Gemini कविताएं, कहानियां, गीत, और अन्य रचनात्मक सामग्री लिखने में मदद कर सकता है. यह विभिन्न लेखन शैलियों और स्वरों का प्रयोग कर सकता है, और भाषाओं का भी अनुवाद कर सकता है.

इंफॉर्मेटिव कंटेंट: Gemini विभिन्न विषयों पर जानकारीपूर्ण लेख और ब्लॉग पोस्ट लिखने में मदद कर सकता है. यह प्रश्नों के उत्तर भी दे सकता है, और रिपोर्ट और प्रेजेंटेशन तैयार कर सकता है.

व्यवसायिक कार्यों में सहायता: Gemini ईमेल और पत्र लिखने, मार्केटिंग सामग्री बनाने, और ग्राहक सेवा प्रदान करने में मदद कर सकता है.

मनोरंजन: Gemini कहानियाँ और गाने बनाने, गेम खेलने, और रचनात्मक परियोजनाओं में सहायता करने में मदद कर सकता है.

शिक्षा: Gemini छात्रों को विभिन्न विषयों में सीखने में मदद कर सकता है, एजुकेशनल कंटेंट बना सकता है, और परीक्षाओं और मूल्यांकन में सहायता कर सकता है. 

रिसर्च: Gemini डेटा का विश्लेषण करने, साइंटिफिक पेपर राइटिंग, और नई खोजों में सहायता करने में मदद कर सकता है.

Gemini के कुछ अन्य उपयोग:

कोड लिखना
डेटा का विश्लेषण करना
चित्र और वीडियो बनाना
संगीत रचना करना
और भी बहुत कुछ

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Gemini अभी भी इनीशियल स्टेज में है और लगातार इसमें नई खासियतों को जोड़ा जा रहा है. इसकी क्षमताओं का विस्तार हो रहा है ऐसे में ये पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है. 

Gemini का इस्तेमाल कैसे करें:

Gemini का इस्तेमाल करना आसान है. आप बस इसे अपनी ज़रूरतों के अनुसार निर्देश दे सकते हैं. Gemini आपके निर्देशों का पालन करने और आपके अनुरोधों को पूरा करने की पूरी कोशिश करेगा.  

Gemini का उपयोग करने के लिए, आप निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं:

Gemini वेबसाइट
Gemini मोबाइल ऐप
Gemini API

Trending news