फिजिकल सिम का चक्कर छोड़िए, ये कंपनियां दे रही हैं E सिम कार्ड, मिलती है जोरदार इंटरनेट स्पीड
Advertisement
trendingNow11996174

फिजिकल सिम का चक्कर छोड़िए, ये कंपनियां दे रही हैं E सिम कार्ड, मिलती है जोरदार इंटरनेट स्पीड

E-Sim Card: E-sim card का कॉन्सेप्ट तेजी से बढ़ रहा है और अब भारत में भी ई-सिम कार्ड बड़ी आसानी से खरीदा जा सकता है.   

फिजिकल सिम का चक्कर छोड़िए, ये कंपनियां दे रही हैं E सिम कार्ड, मिलती है जोरदार इंटरनेट स्पीड

E-Sim: ई-सिम अब विदेशों के साथ ही देश में भी पॉपुलर हो रहा है. ये एक डिजिटल सिम कार्ड होता है जो कि फिजिकल सिम कार्ड की तरह फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे वर्चुअल सिम कार्ड भी कहा जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको बस टेलिकॉम कंपनी की वेबसाइट से इसे परचेज करना है और फिर ये आपके फोन में काम करने लगता है. उपयोगकर्ता को इसे फोन में डाउनलोड करना होता है. 

कैसे करता है काम 

एक ई-सिम कार्ड को एक नेटवर्क ऑपरेटर से खरीदा जाता है जो फिजिकल सिम कार्ड की तरह सेवाएं प्रदान करता है. इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन में अपने ई-सिम कार्ड को सेटअप करता है और इसे उपयोग करते हुए फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज और इंटरनेट सर्विसेज जैसी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकता है. एक बड़ा लाभ ई-सिम कार्ड का यह है कि उपयोगकर्ता अब अपने स्मार्टफोन में एक से अधिक सिम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे वे अलग-अलग नेटवर्क ऑपरेटर की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ई सिम कार्ड कहां से खरीदा जा सकता है और क्या ये भारत में अलाउड है 

ई-सिम कार्ड को खरीदने के लिए उपयोगकर्ता को अपने देश या क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क ऑपरेटरों के पास जाना होगा. उन्हें उपयोगकर्ताओं को अपने वेबसाइट, एप्लिकेशन या फिजिकल स्टोर के माध्यम से ई-सिम कार्ड खरीदने के लिए विकल्प उपलब्ध होते हैं. Jio E-Sim सर्विस ऑफर करता है. 

भारत में ई-सिम कार्ड अभी तक आमतौर पर उपलब्ध नहीं हैं. इसके बावजूद, भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री जल्द ही ई-सिम कार्ड को लागू करने के लिए काम कर रही है. यह उपयोगकर्ताओं को एक से अधिक सिम कार्ड के साथ एक ही फोन में सेवाओं का इस्तेमाल करने की सुविधा देगा. इसके अलावा, अन्य देशों में ई-सिम कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है जैसे अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ, जापान, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया आदि.

Trending news