Geyser इस्तेमाल करने से पहले इन चीजों को चेक करना है जरूरी, लापरवाही बन सकती है हादसे की वजह
Advertisement
trendingNow12069285

Geyser इस्तेमाल करने से पहले इन चीजों को चेक करना है जरूरी, लापरवाही बन सकती है हादसे की वजह

Geyser Tips: रेगुलर गीजर इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये चीजें चेक करनी बेहद जरूरी हैं, ऐसा करके आप सुरक्षित तरीके से गीजर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Geyser इस्तेमाल करने से पहले इन चीजों को चेक करना है जरूरी, लापरवाही बन सकती है हादसे की वजह

Geyser Tips: अगर आप अपने घर के बाथरूम में गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है. दरअसल गीजर को अगर सावधानी से ना इस्तेमाल किया जाए तो ये परेशानी का कारण बन सकता है. गीजर को इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से चेक करना जरूरी होता है. अगर ऐसा ना किया जाए तो ये हादसे की वजह भी बन सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे  जिन्हें आपको गीजर इस्तेमाल करने से पहले चेक करना ही चाहिए. 

पावर इंडिकेटर

जब कभी आप गीजर का इस्तेमाल करें तो जरूर देखें कि इसमें पावर इंडिकेटर नजर आ रहा है या नहीं. अगर मेन सोर्स से पावर ऑन करने के बावजूद भी गीजर में लगा हुआ पावर इंडिकेटर नहीं ऑन हुआ है तो आपको तुरंत ही इसकी जांच करनी चाहिए. ऐसा करने से गीजर में अगर कोई खराबी आती है तो आप खुद को सुरक्षित रखते हुए इसे ठीक करवा सकते हैं.

हीटिंग इंडिकेटर

अगर कई घंटे इस्तेमाल करने के बावजूद भी हीटिंग इंडिकेटर ऑन नहीं हुआ है तो इसका मतलब यह है कि या तो हीटिंग सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है या फिर इंडिकेटर में कोई खराबी है. अगर आप इस बात को नजर अंदाज करते हैं तो गीजर में धमाका भी हो सकता है.

गीजर से आवाज आना

अगर आपको गीजर ऑन करने के बाद ही आवाज आ रही है तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए और सबसे पहले इसे जांच के लिए देना चाहिए. गीजर के अंदर ज्यादा आवाज आना खतरनाक साबित हो सकता है और इसमें कोई बड़ी खराबी हो सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकती है.

लीकेज की जांच है जरूरी

कई बार आपका गीजर कुछ हिस्सों से लीक कर रहा होता है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. आपको हमेशा इस चीज को चेक कर लेना चाहिए और तभी जाकर गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

TAGS

Trending news