भारत सरकार लोगों को Free में दे रही फोन रिचार्ज! जानिए क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई
Advertisement

भारत सरकार लोगों को Free में दे रही फोन रिचार्ज! जानिए क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

अब एक वॉट्सएप मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार यूजर्स को फ्री मोबाइल रिचार्ज दे रही है. यह दावा करता है कि केंद्र सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 239 रुपये का मुफ्त फोन रिचार्ज दे रही है. जानिए क्या है सच्चाई...

 

भारत सरकार लोगों को Free में दे रही फोन रिचार्ज! जानिए क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

डिजिटल बैंकिंग के साथ ही स्कैमर्स लोगों को निशाना बना रहे हैं. इस तरह वो लोगों के पैसे को लूट रहे हैं. कई मामले सामने आ चुके हैं जहां लोगों को लूटा गया है. HDFC और SBI ने यूजर्स को सावधान किया है. इस तरह से स्कैम पिछले कुछ महीनों से हो रहे हैं. स्कैमर्स धोखाधड़ी वाले संदेश भेजते हैं जो स्वयं बैंकों से प्रतीत होते हैं, उनसे अपने खाते के डिटेल या पैन कार्ड की जानकारी को अपडेट करने के लिए कहते हैं. अब एक फर्जी वॉट्सएप मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार यूजर्स को फ्री मोबाइल रिचार्ज दे रही है. 

वॉट्सअप पर फेक मैसेज

रिपोर्टों के अनुसार, एक वॉट्सएप मैसेज में यह दावा करता है कि केंद्र सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 239 रुपये का मुफ्त फोन रिचार्ज दे रही है, इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा है. मैसेज कहता है कि रिचार्ज 28 दिनों के लिए वैध होगा और यूजर्स को एक लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करेगा. हालांकि, PIB फैक्ट चेक ने ट्विटर पर घोषणा की कि यह संदेश बिल्कुल फर्जी है और सरकार ने इस तरह की किसी योजना की घोषणा नहीं की है.

ये हैं फर्जी मैसेज

पीआईबी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल द्वारा बताए गए फर्जी वॉट्सएप मैसेज में लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुफ्त मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय उपयोगकर्ताओं को 28 दिनों के लिए 239 रुपये का मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया है, इसलिए अब क्लिक करके अपना नंबर रिचार्ज करें. नीचे नीले रंग के लिंक पर मैंने 28 दिनों का फ्री रिचार्ज भी किया है और इसमें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके 28 दिनों का फ्री रिचार्ज भी करवा सकते हैं.

कैसे बचे

वॉट्सएप पर कई ऐसे फर्जी मैसेज वायरल होते रहते हैं. लेकिन इसको आसानी पता कर सकते हैं कि यह असली है या नहीं. मैसेज की भाषा पर जरूर ध्यान दें. ध्यान देंगे तो इसमें गलतियां होती हैं. मैसेज फॉर्वडिड है. इसमें गलत इंग्लिश के गलत शब्द लिखे होंगे. किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहने वाले किसी भी संदेश को ध्यान से देखना चाहिए. यदि लिंक अपने आप में गैर-आधिकारिक स्रोत से प्रतीत होता है, तो उस पर क्लिक करने से बचें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए कहें.

Trending news