Apple iPhone 15 Pro Max में मिलेगा सबसे दमदार कैमरा, पनडुब्बी और वॉरशिप्स पर आधारित है तकनीक
Advertisement
trendingNow11868275

Apple iPhone 15 Pro Max में मिलेगा सबसे दमदार कैमरा, पनडुब्बी और वॉरशिप्स पर आधारित है तकनीक

Apple iPhone 15 Series Launch: iPhone 15 Pro Max का कैमरा सेटअप सबसे तगड़ा होने जा रहा है, इसके पीछे एक शानदार कैमरा तकनीक है जिसका इस्तेमाल पनडुब्बियों और वॉरशिप्स में दुश्मनों पर नजर रखने के लिए किया जाता रहा है. 

Apple iPhone 15 Pro Max में मिलेगा सबसे दमदार कैमरा, पनडुब्बी और वॉरशिप्स पर आधारित है तकनीक

Apple iPhone 15 Pro Max Periscope Camera: Apple iPhone 15 सीरीज में आज iPhone 15 Pro Max/Ultra को भी लॉन्च किया जाएगा जो इस सीरीज का सबसे धाकड़ आईफोन मॉडल होगा और इसकी कीमत भी बाकियों से ज्यादा होगी. iPhone 15 Pro Max/Ultra में काफी सारी खूबियां शामिल हैं जो इसे कई सालों में लॉन्च हुए आईफोन लाइनप्स से अलग और दमदार बनाती हैं. इन्हें खूबियों में से एक है इस मॉडल का Periscope Camera जिसकी तकनीक पनडुब्बी और वॉरशिप्स में भी इस्तेमाल की जाती है और और इसका इस्तेमाल दुश्मनों पर नजर रखने के लिए किया जाता है. iPhone 15 Pro Max के इस कैमरे को लेकर मार्केट में हड़कंप मचा हुआ है क्योंकि इसका इस्तेमाल आजतक किसी भी स्मार्टफोन में नहीं किया गया है, आईफोन iPhone 15 प्रो मैक्स पहला ऐसा मॉडल होगा जो इस तकनीक वाला कैमरा ला रहा है. तो ऐसे में आज हम आपको इस तकनीक की खासियतों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

आखिर क्या होता है Periscope कैमरा 

Periscope एक ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर सबमरीन में किया जाता है. इस तकनीक में इमेजन जेनरेट करने के लिए ट्यूब्स के साथ ही एक कैमरा लेंस और मिरर्स का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी संख्ता काफी ज्यादा होती है और इसकी मदद से दूर मौजूद ऑब्जेक्ट्स को आसानी से देखा जा सकता है. ये एक प्रकाशिक यंत्र है जिसमें अलग-अलग ऐंगल्स पर मिरर्स का इस्तेमाल किया जाता है और सबमरीन के अंदर बैठकर ही समुद्र के बाहर युद्धपोतों आदि पर नजर रखी जा सकती है. पेरिस्कोप का इस्तेमाल कई दशकों से पनडुब्बियों और वॉरशिप्स में किया जाता रहा है. 

iPhone 15 Pro Max के कैमरे में कैसे काम करती है ये तकनीक 

iPhone 15 सीरीज में पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसकी बदौलत कैमरा 6x जूम करने में सक्षम होगा, हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि ये 10x ज़ूम करने में सक्षम हो सकता है. कुछ दावों में ऐसा भी कहा जा रहा है कि पेरिस्कोप कैमरे में एक हाइब्रिड लेंस होगा, जो ग्लास और प्लास्टिक से बना होगा, ताकि ऑल-ग्लास एलिमेंट्स का उपयोग करने के खर्च और वजन को फिर से संतुलित किया जा सके. अन्य सभी iPhone कैमरे प्लास्टिक लेंस का उपयोग करते हैं.

नई तकनीक स्पष्ट रूप से कैमरा ब्लॉक के अंदर अधिक जगह लेगी, जिसका अर्थ है कि ऐप्पल को नए सेंसर को फिट करने के लिए अल्ट्रावाइड और टेलीफोटो कैमरे की स्थिति को बदलना पड़ेगा, साथ ही कैमरा बम्प का आकार 5 गुना तक बढ़ाना होगा. 

Trending news