शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया OnePlus 11, डिब्बा खोलते ही चिल्लाया- मैं लुट गया, बर्बाद हो गया...
Advertisement
trendingNow11860938

शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया OnePlus 11, डिब्बा खोलते ही चिल्लाया- मैं लुट गया, बर्बाद हो गया...

Flipkart Fraud: कोच्चि के रहने वाले एमके सतीश ने फ्लिपकार्ट से OnePlus 11 5G स्मार्टफोन को खरीदा था. सतीश का आरोप है कि एक बिल्कुल नए उपकरण के बजाय, उसे फिजिकल डैमेज के साथ एक इस्तेमाल किया हुआ स्मार्टफोन मिला.

शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया OnePlus 11, डिब्बा खोलते ही चिल्लाया- मैं लुट गया, बर्बाद हो गया...

केरल के एक शख्स ने Flipkart से ऑनलाइन फोन ऑर्डर किया. वो सोच रहा था कि उसको कुछ ही दिन में नया फोन मिल जाएगा. लेकिन जब डिब्बा खोला तो उसके होश उड़ गए. उसकी सारी खुशियां मायूसी में बदल गई. कोच्चि के रहने वाले एमके सतीश ने फ्लिपकार्ट से OnePlus 11 5G स्मार्टफोन को खरीदा था. सतीश का आरोप है कि एक बिल्कुल नए उपकरण के बजाय, उसे फिजिकल डैमेज के साथ एक इस्तेमाल किया हुआ स्मार्टफोन मिला.

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, सतीश ने 1 सितंबर को वनप्लस 11 खरीदने का फैसला किया और फ्लिपकार्ट से खरीद लिया. फोन की कीमत 53,098 रुपये थी और इसमें डिलीवरी प्राइज भी शामिल थी. 

नहीं कर रहा था फोन काम

सतीश ने फ्लिपकार्ट से 'टर्स्ट' नामक विक्रेता से वनप्लस 11 5जी स्मार्टफोन खरीदा. विक्रेता के पास 'फ्लिपकार्ट एश्योर्ड बैज' था, इसलिए सतीश को उम्मीद थी कि सब कुछ ठीक रहेगा. हालांकि, जब उन्होंने पैकेज प्राप्त किया, तो फोन काम नहीं कर रहा था. सतीश को संदेह था कि इसका कारण कम बैटरी हो सकता है, लेकिन समस्या कहीं अधिक गंभीर थी.

दिए गए दो ऑप्शन

आमतौर पर, उपभोक्ता दोषपूर्ण उत्पादों को वापस या बदलने का प्रयास करते हैं. सतीश की स्थिति में, उन्हें दो विकल्प थे: या तो फोन को सात दिनों के भीतर आपूर्तिकर्ता के सेवा केंद्र में वापस करें, या 12 महीने की वारंटी के तहत मरम्मत कराएं.

अब जाएंगे कंज्यूमर कोर्ट

सतीश की किस्मत खराब रही. फ्लिपकार्ट और वनप्लस दोनों ने उसे बताया कि वे वारंटी का सम्मान नहीं करेंगे क्योंकि वह एक अधिकृत विक्रेता से नहीं खरीदा था. सतीश कोच्चि में वनप्लस सर्विस सेंटर गए, जहां उन्हें गुजरात के एक निवासी के नाम पर जारी एक सर्विस बिल सौंपा गया. इसने इस सवाल को जन्म दिया कि फोन का इतिहास क्या है और इसे अहमदाबाद में क्यों सेवा दी गई थी. हर जगह से हारने के बाद सतीश ने कंज्यूमर कोर्ट में जाने का फैसला किया है. 

सतीश की कहानी ऑनलाइन शॉपिंग के साथ आने वाले जोखिमों की याद दिलाती है. खरीदारों को सावधान रहना चाहिए और विक्रेताओं की विश्वसनीयता और उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच करनी चाहिए. यह कहानी उपभोक्ता जागरूकता और ऑनलाइन शॉपिंग पारिस्थितिकी तंत्र में सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है.

Trending news