Microsoft Teams में आ रहे हैं कई नए Copilot AI फीचर्स, जान लीजिए इनकी A,B,C,D
Advertisement

Microsoft Teams में आ रहे हैं कई नए Copilot AI फीचर्स, जान लीजिए इनकी A,B,C,D

Microsoft Teams AI Features: माइक्रोसॉफ्ट कई नए AI फीचर्स ला रहा है जो इसके Copilot असिस्टेंट को और भी बेहतर बनाएंगे. इससे मीटिंग्स, कॉल्स और साथ मिलकर काम करने का अनुभव और भी अच्छा हो जाएगा. आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Microsoft Teams

Microsoft कई नए AI फीचर्स ला रहा है जो इसके Copilot असिस्टेंट को और भी बेहतर बनाएंगे. इससे मीटिंग्स, कॉल्स और साथ मिलकर काम करने का अनुभव और भी अच्छा हो जाएगा. इन अपडेट्स से यूजर्स को छूटी हुई मीटिंग्स को समझने, मैसेज लिखने और कॉल की जानकारी पाने में आसानी होगी. सबसे बड़ा बदलाव ये है कि मीटिंग्स की बोली गई बातचीत और लिखी हुई चैट को एक ही नजर में दिखाया जाएगा. इससे जो यूजर्स किसी मीटिंग में शामिल नहीं हो पाए उन्हें भी ये पता चल सकेगा कि मीटिंग में क्या हुआ था. 

ये फीचर कुछ महीनों में आने वाला है और इससे जरूरी बातचीत और फैसलों को समझना आसान हो जाएगा. Copilot को चैट में मैसेज लिखने में भी मदद मिलेगी. इससे आप मैसेज को अलग-अलग अंदाज में लिख सकेंगे.  यह काफी मजेदार हो सकता है. ये एआई असिस्टेंट आपकी चैट को ध्यान में रखते हुए नया मैसेज बनाएगा, जिससे आपका समय बचेगा.

एक और फीचर 

इसके साथ ही एक और फीचर है जिसका नाम "Intelligent Call Recap" फीचर है. यह फीचर सीधे फोन पर की गई टीम कॉल के लिए है. ये फीचर कॉल के दौरान खुद ही नोट्स ले लेगा. इससे आप फोन पर हुई बातचीत को आसानी से समझ सकेंगे और ये बताएगा कि आगे क्या करना है. ये फीचर टीम्स प्रीमियम के साथ अगली तिमाही में आएगा.

हाइब्रिड मीटिंग्स के लिए फीचर 

Microsoft हाइब्रिड मीटिंग्स के लिए भी नए फीचर्स ला रहा है ताकि दफ्तर से और घर से जुड़ने वाले दोनों तरह के लोगों के लिए मीटिंग का अनुभव बेहतर हो सके. टीम्स रूम्स में IntelliFrame फीचर एआई का इस्तेमाल करके कैमरे का सबसे अच्छा नजारा खुद ही चुन लेगा. इससे बाहर से जुड़े लोगों को मीटिंग में सब कुछ साफ दिखेगा, भले ही कोई एक कैमरा बंद हो जाए. 

साथ ही टीम्स रूम्स में अब किसी भी माइक्रोफोन के लिए स्पीकर रिकॉग्निशन मिल सकेगा. यूजर्स अपनी आवाज और चेहरे की जानकारी दे सकेंगे ताकि मीटिंग में उनकी बातचीत सही तरीके से लिखी जा सके. Teams का दायरा बढ़ाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने कई नए टेलीकॉम कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है, जिनमें AT&T, Odido, Virgin Media O2 और Vodafone UK शामिल हैं. इनके साथ मिलकर इस साल के अंत में Teams Phone Mobile की सुविधा लॉन्च की जाएगी. इससे यूजर्स को टीम्स और उनके मोबाइल फोन के लिए एक ही नंबर मिल सकेगा, जिससे उन्हें काफी सहूलियत होगी.

Trending news