Google Pay और Paytm को टक्कर देने आ रहा Tata Pay, आरबीआई से मिला पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस
Advertisement
trendingNow12040295

Google Pay और Paytm को टक्कर देने आ रहा Tata Pay, आरबीआई से मिला पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस

Tata Pay: टाटा पे बहुप्रतीक्षित भुगतान लाइसेंस को सुरक्षित करने के लिए रेजरपे, कैशफ्री, गूगल पे समेत अन्य कंपनियों में शामिल हो गया है. 

Google Pay और Paytm को टक्कर देने आ रहा Tata Pay, आरबीआई से मिला पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस

Tata Pay: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टाटा समूह के डिजिटल भुगतान ऐप टाटा पेमेंट्स को भुगतान एग्रीगेटर (PA) लाइसेंस प्रदान किया है, इससे कंपनी को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से ईकॉमर्स लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी. टाटा पेमेंट्स समूह की सहायक इकाई टाटा डिजिटल के माध्यम से आयोजित किया जाता है, जो इसके डिजिटल व्यवसायों का संचालन करती है.

टाटा पे बहुप्रतीक्षित भुगतान लाइसेंस को सुरक्षित करने के लिए रेजरपे, कैशफ्री, गूगल पे समेत अन्य कंपनियों में शामिल हो गया है. जानकारी के अनुसार, "पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के साथ, टाटा अपनी सहायक संस्थाओं के भीतर सभी ईकॉमर्स लेनदेन को सशक्त बना सकता है, जिससे उसे फंड को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी."

टाटा पे के साथ, निवेश प्लेटफॉर्म ग्रो द्वारा समर्थित बेंगलुरु स्थित पहचान सत्यापन स्टार्टअप डिजीओ ने भी 1 जनवरी तक पीए लाइसेंस हासिल कर लिया है. डिजीओ कई फिनटेक के लिए डिजिटल पहचान को शक्ति प्रदान करता है और इन-पेमेंट सेवाओं को बंडल करने में सक्षम होगा. 

मौजूदा समय में कौन से पेमेंट App मौजूद हैं मार्किट में ? 

मौजूदा समय में भारत में कई पेमेंट ऐप उपलब्ध हैं, इनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप हैं:

Google Pay : Google Pay एक भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली ऐप है जिसे Google द्वारा विकसित किया गया है. यह ऐप भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पेमेंट ऐप में से एक है. Google Pay का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान करने के लिए किया जा सकता है.

PhonePe : PhonePe एक भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली ऐप है जिसे Flipkart द्वारा विकसित किया गया है. यह ऐप भारत में दूसरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला पेमेंट ऐप है. PhonePe का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान करने के लिए किया जा सकता है.

Paytm : Paytm एक भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली ऐप है जिसे Paytm द्वारा विकसित किया गया है. यह ऐप भारत में तीसरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला पेमेंट ऐप है. Paytm का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान करने के लिए किया जा सकता है.

Trending news