Google Gemini Ai: क्या है गूगल का जेमिनी टूल ? आखिर क्यों इसे चैट जीपीटी से बेहतर बता रहे लोग
Advertisement
trendingNow12014168

Google Gemini Ai: क्या है गूगल का जेमिनी टूल ? आखिर क्यों इसे चैट जीपीटी से बेहतर बता रहे लोग

Google AI: इस प्रकार की AI प्रणाली को मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में जाना जाता है. जेमिनी इस बात का सबूत है कि AI असल में कितना ताकतवर है और ये कितना आगे जाने की क्षमता रखता है. 

Google Gemini Ai: क्या है गूगल का जेमिनी टूल ? आखिर क्यों इसे चैट जीपीटी से बेहतर बता रहे लोग

Gemini AI Tool: Google ने जेमिनी, आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रणाली लॉन्च की है जो लगभग किसी भी प्रकार के संकेत - चित्र, लेसन, भाषण, संगीत, कंप्यूटर कोड और बहुत कुछ के बारे में समझदारी से समझ और बात कर सकती है. इस प्रकार की AI प्रणाली को मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में जाना जाता है. जेमिनी इस बात का सबूत है कि AI असल में कितना ताकतवर है और ये कितना आगे जाने की क्षमता रखता है. 

नई क्षमताओं को विकसित करने के लिए, एआई सिस्टम उस प्रकार के "ट्रेनिंग" डेटा पर अत्यधिक निर्भर होते हैं जिस तक उनकी पहुंच होती है. उन्हें इस डेटा से अवगत कराया जाता है ताकि उन्हें अपने काम में सुधार करने में मदद मिल सके, जिसमें किसी चित्र में चेहरा पहचानने या निबंध लिखने जैसे निष्कर्ष निकालना शामिल है.

क्यों खास है जेमिनी 

फिलहाल, Google, OpenAI, Meta और अन्य कंपनियां जिस डेटा पर अपने मॉडलों को प्रशिक्षित करती हैं, वह अभी भी मुख्य रूप से इंटरनेट पर डिजिटल जानकारी से प्राप्त किया जाता है. हालांकि, उस डेटा के दायरे को मौलिक रूप से विस्तारित करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिस पर AI काम कर सकता है. 

रियल टाइम डेटा

Google की नई जेमिनी प्रणाली ने दिखाया है कि यह रियल टाइम डेटा जैसे लाइव वीडियो और मानव भाषण को समझ सकता है. नए डेटा और सेंसर के साथ, एआई वास्तविक दुनिया में होने वाली घटनाओं का निरीक्षण, चर्चा और कार्रवाई करने में सक्षम होगा. 

इसका सबसे स्पष्ट उदाहरण सेल्फ-ड्राइविंग कारों के साथ है, जो हमारी सड़कों पर चलते समय पहले से ही भारी मात्रा में डेटा एकत्र करती हैं. यह जानकारी निर्माताओं के सर्वर पर समाप्त होती है, जहां इसका उपयोग न केवल वाहन के संचालन के समय किया जाता है, बल्कि ड्राइविंग स्थितियों के दीर्घकालिक कंप्यूटर-आधारित मॉडल बनाने के लिए किया जाता है जो बेहतर ट्रैफिक फ्लो का स्पोर्ट कर सकते हैं, या अधिकारियों को संदिग्ध या आपराधिक व्यवहार की पहचान करने में मदद कर सकते हैं..

Trending news