WhatsApp यूजर्स सावधान! गलती से भी न उठाएं इस नंबर से आए कॉल को, उड़ जाएंगे सारे पैसे
Advertisement
trendingNow11796189

WhatsApp यूजर्स सावधान! गलती से भी न उठाएं इस नंबर से आए कॉल को, उड़ जाएंगे सारे पैसे

घोटाले में लोगों के पास वॉट्सएप पर कॉल आ रहे हैं और वो घोटाले में फंस रहे हैं. ये घोटालेबाज +92 देश कोड से शुरू होने वाले फोन नंबर वाले लोगों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें मुफ्त आईफोन और अन्य ऐप्पल उत्पादों की पेशकश करके अपने घोटाले में फंसा रहे हैं.

WhatsApp यूजर्स सावधान! गलती से भी न उठाएं इस नंबर से आए कॉल को, उड़ जाएंगे सारे पैसे

भारत में ऑनलाइन घोटाले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. लोगों की महनत की कमाई चुराने के लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं. हाल ही में यूट्यूब स्कैम, ओटीपी स्कैम, वर्क फ्रॉम होम स्कैम्स सामने आए. अब एक और ऑनलाइन स्कैम सुर्खियों में आया है. इस घोटाले में लोगों के पास वॉट्सएप पर कॉल आ रहे हैं और वो घोटाले में फंस रहे हैं. ये घोटालेबाज +92 देश कोड से शुरू होने वाले फोन नंबर वाले लोगों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें मुफ्त आईफोन और अन्य ऐप्पल उत्पादों की पेशकश करके अपने घोटाले में फंसा रहे हैं.

क्या है घोटाला
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद से मामला सामने आया है, जहां शख्स को इंस्टाग्राम पर एक घोटालेबाज से 7 लाख रुपये का नुकसान हुआ. स्कैमर ने उसको मुफ्त iPhone 14 देने का वादा किया था. स्कैमर ने ऐप पर पीड़ित को मैसेज भेजा, 'बधाई हो! अपने बड़े भाई और छोटे भाई से फ्री आईफोन 14 जीता है. बस आपको 3 हजार रुपये का छोटा सा अमाउंट चुकाना है. दिए गए नंबर पर पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल करें.'

ऐसे उड़ाए जा रहे पैसे
पेमेंट करने के बाद पीड़ित काफी खुश था और आईफोन 14 का इंतजार कर रहा था. अगले ही दिन धोखेबाज ने फिर उससे संपर्क किया और बताया कि उसका आईफोन डिलीवर होने के लिए पूरी तरह से तैयार है और पार्सल सूरत एयरपोर्ट पर आ गया है. फिर स्कैमर ने डिलीवरी के लिए 8 हजार रुपये की डिमांड की. पीड़ित ने तुरंत पेमेंट कर दिया. काफी दिनों इंतजार करने के बाद पीड़ित को कुछ हाथ नहीं लगा. 

सबसे बुरा तब हुआ जब उन्होंने अपने बैंक अकाउंट को चेक किया. पता चला कि कुछ दिनों में उनके अकाउंट से 6.76 लाख की धोखाधड़ी हुई है. पता चलते ही जब पीड़ित ने स्कैमर को कॉल किया तो वो बंद बता रहा था. बता दें, पीड़ित ने स्कैमर को अपनी बैट डिटेल्स को भी शेयर किया था. 

पुलिस ने इस घोटाले का नाम 'बड़ भाई स्कैम' रखा है. बता दें, +92 से कॉल आ रहे हैं. +92 देश कोड पाकिस्तान के लिए है, और भारतीय नागरिकों को निशाना बनाने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले स्कैमर्स की रिपोर्टें आई हैं. लेकिन बता दें, कॉल पाकिस्तान से नहीं आ रहे हैं. स्कैमर्स धोखाधड़ी करने के लिए वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

कैसे रहें सुरक्षित?
1.
अज्ञात नंबर से कॉल आए और आपसे पर्सनल जानकारी पूछी जाए तो उसको न बताएं. 
2. कॉल करने वाले को वेरिफाई करें. 
3. कॉल पर जरा भी संदेह है तो उसको तुरंत ब्लॉक या रिपोर्ट करें. 
4. कॉलर आईडी ऐप या ट्रूकॉलर जैसी सेवाओं का उपयोग करें जो संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं.

Trending news