WhatsApp Scam: व्हाट्सऐप पर लोगों को लूटने का जालसाजों ने निकाला एकदम धांसू तरीका, आप बिल्कुल मत करना ये काम
Advertisement
trendingNow11205770

WhatsApp Scam: व्हाट्सऐप पर लोगों को लूटने का जालसाजों ने निकाला एकदम धांसू तरीका, आप बिल्कुल मत करना ये काम

WhatsApp Tips And Tricka: आपके पास कभी भी व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज आएं तो उन्हें इग्नोर कर दें और हो सके तो उन्हें रिपोर्ट करें और ब्लॉक कर दें. ऐसा करके आप दूसरों को बचा सकते हैं.

व्हॉट्सऐप

WhatsApp Scammers: व्हाट्सऐप लोगों की लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन गया है. इसका इस्तेमाल करने वाले लोग इस पर काफी वक्त बिताते हैं. लोगों को इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के बहुत फायदे हैं, लेकिन फायदों के साथ साथ इसके नुकसान भी हैं. स्कैमर्स इसका गलत तरीके से फायदा उठाते हैं और लोगों से पैसे ठगते हैं या उनकी जानकारी चुरा लेते हैं. अब व्हाट्सऐप पर एक अलग तरह से लोगों को ठगी के लिए निशाना बनाने का एक मामला सामने आया है.

जालसाज अब विदेशी नंबरों से व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं. वह किसी दूसरे का नाम लेकर पूछते हैं, और कहते हैं क्या आप वह हैं, आपसे बहुत लंबे समय से बात नहीं हुई है. खासकर यह नंबर फीमेल के होते हैं और प्रोफाइल फोटो भी किसी फीमेल की लगी होती है. कई बार लोग बात करने लगते हैं. बात करते करते स्कैमर आपकी थोड़ी जानकारी भी निकालते हैं कि आप किस देश से हैं, फिर इमोशनल ब्लैकमेल करते है कि मेरी बहन आपके देश में है, उसके पास पैसे खत्म हो गए हैं. क्या मैं आपके अकाउंट में कुछ पैसे डाल दूं. अगर आप उनके साथ अपनी अकाउंट डिटेल शेयर करते हैं तो यहीं से आपके लिए खतरा शुरू हो जाता है.

Whatsapp Features: WhatsApp पर भेज दिया है कुछ गलत मैसेज? अब जल्द ही मिलेगा एडिट करने का ऑप्शन

इसलिए आपके पास कभी भी व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज आएं तो उन्हें इग्नोर कर दें और हो सके तो उन्हें रिपोर्ट करें और ब्लॉक कर दें. ऐसा करने से आप दूसरो को बचा सकते हैं क्योंकि जब किसी नंबर को रिपोर्ट और ब्लॉक किया जाता है तो व्हॉट्सऐप उसकी जांच करता है और नबंर गलत पाए जानें पर उसे व्हॉट्सऐप उसे अपने डेटा से हटा देता है. व्हॉट्सऐप भारत के लिए हर महीने अपनी रिपोर्ट जारी करता है जिसमें वह बताता है कि उसने इस महीने भारत में कितने नंबर ब्लॉक किए हैं और वह किस आधार पर किए हैं.

आ गया है Samsung का धांसू 5G Smartphone, कम कीमत में मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

 

लाइव टीवी

Trending news