WhatsApp पर Hackers ने आपको कंगाल बनाने के लिए चली ये खतरनाक चाल, CID बोली- भूलकर भी न करें ये गलती
Advertisement
trendingNow11278785

WhatsApp पर Hackers ने आपको कंगाल बनाने के लिए चली ये खतरनाक चाल, CID बोली- भूलकर भी न करें ये गलती

WhatsApp Scam: हैकर्स ने आपको कंगाल बनाने के लिए शातिर चाल चली है. अगर आप वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सर्तक रहना चाहिए. CID ने भी कहा है कि भूलकर भी ऐसी गलती न करें...

 

WhatsApp पर Hackers ने आपको कंगाल बनाने के लिए चली ये खतरनाक चाल, CID बोली- भूलकर भी न करें ये गलती

WhatsApp Scam: वॉट्सएप (WhatsApp) यूजर्स को ऑनलाइन पाइरेट्स ने निशाना बनाया है और खतरा कम नहीं हो रहा है. वे विभिन्न स्ट्रैटेजी के माध्यम से वॉट्सएप यूजर्स से पैसे चुराने की कोशिश करते हैं, जिसमें नकली आग्रह और कभी-कभी बैंकों, या सरकारी विभागों जैसे वैध संगठन के अधिकारी के रूप में शामिल होते हैं. जो भी हो, उनका अंतिम लक्ष्य वॉट्सएप यूजर्स से पैसे और व्यक्तिगत जानकारी चोरी करना है. असम पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने हाल ही में वॉट्सएप यूजर्स को इस बारे में चेतावनी दी है.

  1. WhatsApp यूजर्स हो जाइए सावधान.
  2. हैकर्स ने आपको कंगाल बनाने के लिए शातिर चाल चली है.
  3. CID ने चेतावनी जारी की है.

CID ने दी चेतावनी

असम सीआईडी ​​ने गुमनाम ऑनलाइन जालसाजों के खिलाफ कई शिकायतें मिलने के बाद वॉट्सएप अटैक्स के खिलाफ जनहित में एक सलाह जारी की है. कहा जाता है कि ये ऑनलाइन धोखेबाज कई हथकंडों जैसे गिफ्ट कार्ड के जरिए वॉट्सएप यूजर्स से पैसे इकट्ठा करने के लिए प्रोफाइल फोटो और जाने-माने अधिकारियों के नाम का इस्तेमाल कर रहे थेय यहां तक ​​कि एक मुख्यमंत्री की तस्वीरों का इस्तेमाल वॉट्सएप यूजर्स को ठगने के लिए किया गया.

यह कैसे काम करता है?

जालसाज किसी विशेष संगठन के साथ-साथ उसके कर्मचारियों के बारे में आधिकारिक वेबसाइटों से या किसी वरिष्ठ अधिकारी की संपर्क सूची तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करते समय सभी उपलब्ध जानकारी एकत्र करते हैं. एडवायजरी नोट में लिखा है 'इसके बाद, जालसाज वेबसाइटों, सोशल मीडिया वेबसाइटों, ई-मेल, मैसेंजर ऐप आदि से प्राप्त वरिष्ठ अधिकारी / राजनीतिक सरकार / उस संगठन / विभाग के संवैधानिक प्राधिकरण का नाम और तस्वीर प्राप्त करता है और अधीनस्थों को ठगने के लिए उनका उपयोग करता है.'

फिर धोखेबाज लिस्ट से अधीनस्थों को ईमेल या वॉट्सएप मैसेज भेजते हैं, यह दिखाते हुए कि वह एक जरूरी बैठक में भाग ले रहे हैं और कॉल करने में असमर्थ हैं और इसलिए वॉट्सएप यूजर्स को अमेजन ई-गिफ्ट कार्ड खरीदने या लिंक के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं.

वॉट्सएप यूजर्स को क्या करना चाहिए

ऐसे ईमेल या संदेशों के झांसे में न आएं. कोई भुगतान या खरीदारी करने या लिंक पर क्लिक करने से पहले अपने वरिष्ठ अधिकारी से पुष्टि करें या सत्यापित करें. सीआईडी ​​ने लोगों से आगे की जांच के लिए इस तरह के संदेश प्राप्त होने पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए कहा. आपको वॉट्सएप को नंबर की रिपोर्ट करनी चाहिए और साथ ही साइबर अपराध की वेबसाइट - Cybercime.gov.in पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news