Diwali 2022: बिना कंफर्म टिकट पहुंच जाएंगे घर, दिवाली पर वेटिंग टिकट से भी कर सकते हैं यात्रा
Advertisement
trendingNow11391159

Diwali 2022: बिना कंफर्म टिकट पहुंच जाएंगे घर, दिवाली पर वेटिंग टिकट से भी कर सकते हैं यात्रा

Festival Special Train: दिवाली और छठ के दौरान ट्रेनों में भीड़ बढ़ती जा रही है. ऐसे में कंफर्म टिकट मिलने के चांस कम ही हैं. अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ है तो भी आप अब ट्रेनों में सफर कर सकते हैं. 

बिना रिजर्वेशन के यात्रा

Travel Without Reservation: त्योहारों की वजह से ट्रेन टिकट बुकिंग की होड़ मची हुई है. इन दिनों टिकट मिल पाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में ट्रेनों में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है. अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हो पा रहा है, तो भी आप यात्रा कर सकते हैं. नए प्लान के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को यात्रा करने की इजाजत होगी. आइए जानते हैं कि कौन से यात्री इस योजना का फायदा ले सकेंगे और ये टिकट कैसे बुक कर सकते हैं. 

बिना रिजर्वेशन के यात्रा

अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हो पा रहा है, तो आप वेटिंग टिकट के जरिए यात्रा कर सकते हैं, बशर्ते आपने टिकट काउंटर पर जाकर टिकट खरीदा हो. टिकट काउंटर से टिकट खरीदने के बाद आपको टीटी से टिकट बनवाना होगा. अगर आपके पास ऐसा टिकट है तो टिकट चेकर यात्रा करने से नहीं रोक सकता है.ऑनलाइन टिकट बुकिंग वालों के लिए ये सुविधा नहीं है. अगर ऑनलाइन में टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है, तो ऐसे यात्री ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे. आपको टिकट का पैसा वापस मिल जाएगा.

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने दिवाली और छठ के दौरान यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. भारतीय रेल मंत्रालय ने ये ऐलान किया कि रेलवे दिवाली और छठ के मौके पर 179 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. ज्यादातर ट्रेनें पूर्वांचल के लिए चलाई जाएंगी. चूंकि बिहार समेंत पूर्वांचल राज्यों में छठ का विशेष पर्व आ रहा है. ऐसे में दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल वासी स्पेशल ट्रेन का फायदा ले सकते हैं. कुछ दूसरे राज्यों में भी त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है. 

कैसे लें कंफर्म टिकट

स्पेशल ट्रेन चलने से ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, लेकिन यात्रा करने वालों की भीड़ बहुत ज्यादा है. ऐसे में टिकट लेने के लिए मशक्कत करनी होगी. कंफर्म टिकट पाने के लिए पहले से बुकिंग कर दें, नहीं तो टिकट मिल पाना मुश्किल है. आप तत्काल में टिकट बुकिंग करके भी कंफर्म टिकट ले सकते हैं, लेकिन फिलहाल की कंडीशन में तत्काल टिकट मिल पाना मुश्किल है, इसलिए विंडो टिकट ही बेस्ट तरीका है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news