Budget 2018 : अरुण जेटली की इन घोषणाओं ने बुजुर्गों के चेहरों पर बिखेरी मुस्कान
Advertisement

Budget 2018 : अरुण जेटली की इन घोषणाओं ने बुजुर्गों के चेहरों पर बिखेरी मुस्कान

देश के बुजुर्गों को विभिन्न जमाओं पर मिलने वाले 50,000 रुपये तक के ब्याज पर अब टैक्स छूट मिलेगी. पहले यह सीमा 10,000 रुपये थी.

फाइल फोटो

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में देश के सीनियर सिटिजन्स के लिए बड़ी घोषणा की है. देश के बुजुर्गों को विभिन्न जमाओं पर मिलने वाले 50,000 रुपये तक के ब्याज पर अब टैक्स छूट मिलेगी. पहले यह सीमा 10,000 रुपये थी. धारा 194ए के तहत टीडीएस काटने की आवश्यक्ता नहीं होगी. सभी फिक्स्ड डिपॉजिट और आवर्ती जमा योजनाओं के तहत प्राप्त ब्याज पर भी लाभ मिलेगा. धारा 80डी के तहत हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम और चिकित्सा व्यय के लिए कटौती सीमा 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है. धारा 80डीडीबी के तहत कुछ विशेष गंभीर बीमारियों पर चिकित्सा खर्च के लिए कटौती सीमा 60,000 रुपये (वरिष्ठ नागरिकों के मामले में) और 80,000 रुपये (अति वरिष्ठ नागरिकों के मामले में) से बढ़ाकर सभी बुजुर्गों के लिए 1 लाख रुपये कर दी गई है.

  1. बुजुर्गों को जमाओं पर मिलने वाले 50,000 रुपये तक के ब्याज पर टैक्स में छूट
  2. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम, मेडिकल खर्च के लिए कटौती सीमा बढ़ाकर 50,000 रुपये की गई
  3. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश की सीमा दोगुनी हुई, अवधि 2020 तक बढ़ाई गई

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए जीवन बीमा निगम द्वारा संचालित 'प्रधानमंत्री वय वंदन योजना' में निवेश करने की सीमा 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. उन्होंने 'प्रधानमंत्री वय वंदन योजना' की अवधि 2020 तक बढ़ाने का भी ऐलान किया. वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया. अलबत्ता उन्होंने घोषणा की कि वेतनभोगी करदाताओं को 40,000 रुपये की मानक कटौती का लाभ दिया जाएगा. जेटली ने कहा कि 2.50 करोड़ वेतनभोगी और पेंशनभोगियों को मानक कटौती का लाभ मिलेगा.

पढ़ें : इनकम टैक्स में नहीं मिली राहत लेकिन इस तरह बचा सकते हैं कुछ पैसे

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की घोषणा की जिसके तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का हेल्थकवर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, 'अब हम देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना शुरू कर रहे हैं. यह योजना लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को अस्पताल में द्वितीय एवं तृतीय दर्जे की देखभाल के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक उपलब्ध कराएगी.' जेटली ने इसे दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य सुविधा योजना बताया.

पढ़ें : वित्त मंत्री ने महिलाओं को किया खुश, दे दिया सबसे बड़ा तोहफा

उन्होंने टीबी के मरीजों को पोषण संबंधी सहायता के लिए 600 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की. इस पहल के तहत, इलाज करा रहे प्रत्येक टीबी मरीजों को 500 रुपये दिए जाएंगे. जेटली ने 24 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की भी घोषणा की.

Trending news