Live Updates: एमपी में कल चुना जाएगा विधायक दल का नेता, शिवराज से मिलने पहुंचे विजयवर्गीय; बढ़ा सस्पेंस
Advertisement
trendingNow12003057

Live Updates: एमपी में कल चुना जाएगा विधायक दल का नेता, शिवराज से मिलने पहुंचे विजयवर्गीय; बढ़ा सस्पेंस

Chhattisgarh New CM Live Update: सीएम चेहरे को लेकर सस्पेंस अब जल्द खत्म होने की उम्मीद है. छत्तीसगढ़ में आज तो राजस्थान और एमपी में कल सोमवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी.

Live Updates: एमपी में कल चुना जाएगा विधायक दल का नेता, शिवराज से मिलने पहुंचे विजयवर्गीय; बढ़ा सस्पेंस
LIVE Blog

Rajasthan, MP, Chhattisgarh New CM Updates Live: छत्तीसगढ़ में विधायक दल का नेता चुनने के लिए बीजेपी के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की बैठक आज होगी. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर आज ‘सस्पेंस’ खत्म हो सकता है. पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में आम सहमति बनेगी. विधानसभा चुनावों नतीजे आने के बाद भी अब तक तीन राज्यों में बीजेपी ने सीएम का नाम फाइनल नहीं कर पाई है. मगर ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी आज छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम का ऐलान कर सकती है. आज पार्टी के छत्तीसगढ़ के विधायकों की बैठक होगी. वहीं, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधायक दल की बैठक सोमवार को होगी. सीएम पद के लिए चल रही दौड़ का हर अपडेट यहां जानिए.

10 December 2023
23:12 PM

क्या बोले विष्णुदेव साय के सबसे करीबी दोस्त

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के सबसे करीबी मित्र में से एक तुलसी कौशिक ने कहा कि पहली बार जब विष्णुदेव साय पंच बने उस समय वह भी पंच बने थे. उसके बाद से उनके साथ कंधों से कंधा मिलाकर साथ चला. पंच के बाद मुख्यमंत्री साय निर्विरोध सरपंच बने. सरपंच से लेकर सीएम बनने तक उनके साथ रहा. आदिवासी समाज के साथ ही सरल स्वभाव के होने की वजह से मुझे लगता था कि एक दिन मुख्यमंत्री बनेंगे. बचपन में ही उनके पिता का निधन हो गया था. उसके बावजूद सभी भाइयों को संभालते हुए वे इस मुकाम तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं.

23:08 PM

शपथ ग्रहण समारोह में आ सकते हैं पीएम मोदी

विष्णुदेव साय के शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ सकते हैं. पीएम मोदी की मौजूदगी की वजह से पुलिस परेड ग्राउंड के बदले अब साइंस कॉलेज में शपथग्रहण कार्यक्रम होगा. पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम तय होना अभी बाकी है.

22:56 PM

कल चुना जाएगा विधायक दल का नेता

 मध्य प्रदेश में सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होने वाली है. इस बैठक में विधायकों द्वारा विधायक दल का नेता चुने जाने की संभावना है. भाजपा के प्रदेश कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, विधायक दल की बैठक बैठक 11 दिसंबर सोमवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय भोपाल में आयोजित की गई है. भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी के राष्ट्र्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्र्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण जी और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भाजपा विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर 11 दिसंबर सोमवार को प्रातः 10ः30 बजे भोपाल विमानतल पर पहुंचेंगे. विधायक दल की बैठक को लेकर कार्यालय की भव्य तरीके से साज सज्जा की जा रही है. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने पार्टी प्रदेश कार्यालय में सोमवार को आयोजित होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक की तैयारियों का निरीक्षण किया.

22:52 PM

शिवराज से मिले विजयवर्गीय

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव इंदौर1 से नवनिर्वाचित विधायक कैलाश विजयवर्गीय भोपाल पहुंचे. उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की. एमपी में सीएम फेस को लेकर सस्पेंस अभी भी बरकरार है. सीएम शिवराज और विजयवर्गीय के मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं.
18:39 PM

13 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह 

ज़ी एमपी-सीजी की खबर पर मुहर लग गई है. 13 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्री शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में होगा.

18:34 PM

अरुण साव और विजय शर्मा होंगे छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम

विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली है. जबकि अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. जानकारी मिल रही है कि रमन सिंह विधानसभा स्पीकर हो सकते हैं.

18:31 PM

सीएम के घर पहुंचे एसपी-कलेक्टर

जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा से विधायक चुनकर आये विष्णुदेव साय आज छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री बन गए हैं. सीएम बनते ही उनके घर समर्थकों का जमावड़ा शुरू हो चुका है. वहीं सीएम के घर जिले के एसपी और कलेक्टर पहुंचे जिन्हें सीएम विष्णुदेव साय के भाई ने मीठा खिलाकर बधाई दी. वहीं एसपी और कलेक्टर सीएम की माता से भी मिले और उन्हें बधाई दी साथ ही उनके घर की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी है.

18:28 PM

वसुंधरा के आवास पर पहुंचे एक दर्जन विधायक

बीजेपी में सीएम फेस को लेकर सस्पेंस बरकरार है. वसुंधरा राजे के आवास पर सियासी गहमागहमी बढ़ गई है. राजे के आवास पर 1 दर्जन विधायक पहुंच गए हैं. इन विधायकों में बहादुर सिंह कोली ,जगत सिंह , संजीव बेनीवाल ,अजय सिंह किलक, अंशुमान सिंह भाटी ,बाबू सिंह राठौड़, कालीचरण सराफ और अर्जुनलाल गर्ग शामिल हैं. विधायक के के बिश्नोई,प्रताप सिंह सिंघवी, चंद कृपलानी,पुष्पेंद्र सिंह राणावत,कैलाश वर्मा ने भी वसुंधरा राजे से मुलाकात की है. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी, पूर्व मंत्री राजपाल शेखावत ,प्रहलाद गुंजल भी राजे से मिलने पहुंचे हैं. 

15:21 PM

राजस्थान में बढ़ा सस्पेंस

राजस्थान में सीएम कौन बनेगा, इस पर सस्पेंस बढ़ गया है. बीजेपी की विधायक दल की बैठक अब मंगलवार को होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को राजस्थान का दौरा करेंगे.

14:09 PM

'छत्तीसगढ़ में 2 डिप्टी सीएम संभव'

रमन सिंह भी विधायक दल की बैठक में पहुंच गए हैं. विधायक दल की बैठक में जाने से पहले रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम का ऐलान आज दोपहर 3 बजे तक हो सकता है. विधायक दल की बैठक में फैसला हो जाएगा. छत्तीसगढ़ में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं.

13:46 PM

दोपहर 2 बजे शुरू होगी विधायक दल की बैठक

रायपुर में थोड़ी देर में विधायक दल की बैठक शुरू होगी. बीजेपी के लगभग सभी विधायक पहुंच चुके हैं. दोपहर 2 बजे बैठक शुरू होगी. पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में आम सहमति बनाई जाएगी. फिर ये रिपोर्ट पर्यवेक्षक केंद्र को सौपेंगे.

13:08 PM

रायपुर दफ्तर पहुंचे बीजेपी विधायक

बीजेपी के लगभग सभी विधायक, विधायक दल की बैठक के लिए रायपुर में पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं. अब सिर्फ तीन विधायकों का आना बाकी है. रमन सिंह का भी इंतजार हो रहा है. आज छत्तीसगढ़ सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है.

12:11 PM

लता उसेंडी और गोमती साय पार्टी दफ्तर पहुंचीं

छत्तीसगढ़ में सीएम चेहरे पर बीजेपी पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि विधायक दल की बैठक होगी और उसमें नेता चुना जाएगा. विधायक दल की बैठक के लिए लता उसेंडी और गोमती साय भी प्रदेश पार्टी दफ्तर पहुंच गई हैं.

11:45 AM

कैसे लिया जाएगा सीएम फेस पर फैसला?

बीजेपी नेता राजेश मुनात ने कहा कि आज विधायकों की मीटिंग होगी. इसके बाद विधायकों से एक-एक करके बात होगी. उसके हिसाब से मुख्यमंत्री फेस पर फैसला होगा.

10:55 AM

सीएम पद के दावेदार ओपी चौधरी भी पहुंचे

रायपुर में स्थित बीजेपी दफ्तर में विधायकों के आने की शुरुआत हो चुकी है. अभिनेता और पहली बार विधायक बने अनुज शर्मा ने कहा कि थोड़ा इंतजार और है. वहीं, पूर्व आईएएस अधिकारी और पहली बार विधायक बने ओपी चौधरी ने बगैर बात किए अंदर चले गए.

10:40 AM

सीएम फेस पर क्या बोले बीजेपी के सह प्रभारी?

बीजेपी नेता और राजस्थान चुनाव में बीजेपी के सह प्रभारी कुलदीप बिश्नोई ने ज़ी मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत की. वसुंधरा राजे सिंधिया की दिल्ली में मुलाकातों पर कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि मैं उस मीटिंग में नहीं था तो उस पर कमेंट तो नहीं कर पाऊंगा. हमारा काम था नतीजा देना, हमने दे दिया. अब सीएम पर विधायक और केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा. जिसको विधायक और केंद्रीय नेतृत्व चाहेगा वह राजस्थान में सीएम बनेगा. जो सही होगा वही फैसला होगा. आजकल में राजस्थान के नए सीएम के नाम पर फैसला हो जाएगा.

10:15 AM

अरुण साव से मिले पर्यवेक्षक

रायपुर पहुंचने के बाद पर्यवेक्षक सर्वानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा और दुष्यंत गौतम ने छत्तीसगढ़ बीजेपी चीफ अरुण साव से मुलाकात की. विधायक दल की बैठक आज दोपहर 2 बजे होगी. सभी बीजेपी विधायकों को विधायक दल की मीटिंग के लिए बुलाया गया है.

09:21 AM

रायपुर पहुंचे छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षक

छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षक रायपुर पहुंच गए हैं. पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी. जिसमें विधायकों के बीच आम राय बनाई जाएगी. मीटिंग के बाद पर्यवेक्षक केंद्र को रिपोर्ट सौंपेंगे.

09:00 AM

कैसे चुना जाएगा राजस्थान का सीएम?

राजस्थान में भी सीएम पद की रेस अभी जारी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को राजस्थान के विधायकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. इस दौरान कुछ विधायक जयपुर आ गए हैं. तीन राज्यों की बंपर जीत से ज्यादा मेहनत अब बीजेपी को अपने सीएम के चेहरे के लिए करनी पड़ रही है. लगातार हो रही बैठकों के बाद भी पार्टी अब तक विधायक दल के नेता का चुनाव नहीं कर पाई है. राजस्थान में विधायक दल का नेता चुनने के लिए निर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की जाएगी. उसमें सीएम के नाम पर आम सहमति बनेगी.

08:30 AM

छत्तीसगढ़ में आज होगी विधायक दल की बैठक

छत्तीसगढ़ के रायपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक आज होगी. विधायक दल की बैठक में सीएम फेस को लेकर चर्चा होगी. विधायकों से चर्चा करके पर्यवेक्षक केंद्र को रिपोर्ट सौंपेंगे. पर्यवेक्षकों के साथ ही प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, मनसुख मांडविया, नितिन नबीन समेत संगठन के तमाम लोग मौजूद रहेंगे.

08:16 AM

एमपी में कब होगी विधायक दल की बैठक?

बीजेपी के 163 नवनिर्वाचित विधायक केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में अपने नेता का चयन करेंगे. 17 नवंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में, जिसके नतीजे पिछले रविवार को घोषित किए गए. बीजेपी ने 230 सीट में से 163 सीट जीती हैं. जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही. बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर,ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

08:01 AM

रायपुर रवाना हुए पर्यवेक्षक

छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं. इनकी मौजूदगी में ही आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी और सीएम के नाम पर आम सहमति बनेगी. रवाना होने से पहले अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रचंड बहुमत मिलने के बाद अब समय सरकार के गठन का है. विधायक दल की बैठक होगी और नेता का चुनाव होगा. उसके साथ ही अन्‍य औपचारिकताएं पूरी होंगी. 

07:53 AM

छत्तीसगढ़: जेपी नड्डा ने BJP विधायकों से की बात

विधायक दल की बैठक से पहले शनिवार को जेपी नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ के विधायकों के साथ चर्चा भी की. माना जा रहा है कि पार्टी का फोकस OBC वोट बैंक को साधने पर रहेगा. हालांकि, आखिर में किसके नाम पर मुहर लगेगी देखना दिलचस्प होगा.

Trending news