Telangana Chunav Result 2023 Live: केसीआर ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, अब कांग्रेस तेलंगाना में किसे बनाएगी मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow11989773

Telangana Chunav Result 2023 Live: केसीआर ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, अब कांग्रेस तेलंगाना में किसे बनाएगी मुख्यमंत्री

Telangana Election Result Live Updates:   तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य में 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था.  कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया,

Telangana Chunav Result 2023 Live: केसीआर ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, अब कांग्रेस तेलंगाना में किसे बनाएगी मुख्यमंत्री

fallbackTelangana Counting Live Updates:  तेलंगाना के मतदाताओं ने इस बार कांग्रेस को सत्ता सौंपी है. बता दें तेलंगाना में 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था. कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

Latest Update 8.10 PM: तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. हालांकि, उनसे नई सरकार के गठन तक पद पर बने रहने का आग्रह किया. 

Latest Update 6.40 PM: भाजपा उम्मीदवार कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी ने भारी अंतर से जीत हासिल की है. वेंकट रमण को कुल 66,652 वोट मिले. उन्होंने मौजूदा सीएम के.चंद्रशेखर राव (KCR) और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को हराकर ये जीत हासिल की है.

Latest Update 5.23 PM: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में वोटों की गिनती के बीच बड़ा एक्शन लेते हुए राज्य के डीजीपी को सस्पेंड कर दिया है. आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर यह फैसला लिया गया है.

Latest Update 4.15 PM: कामारेड्डी से बीजेपी उम्मीदवार कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी 13वें दौर की गिनती के बाद 625 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक कुल 41,668 वोट मिले हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री और बीआरएस के.चंद्रशेखर राव और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी यहां से पीछे चल रहे हैं.  

Latest Update 2.10 PM: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव कामारेड्डी सीट पर कांग्रेस के रेवंत रेड्डी से पीछे चल रहे हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक खबर लिखे जाने तक मतगणना का 11वां राउंड चल रहा है और रेड्डी को 36673 वोटों पर जबकि चंद्रशेखर को 33338 को वोट मिले हैं. बता दें राव गजवेल सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. 

Latest Update 1.58 PM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक कांग्रेस-63, बीआरएस- 39, बीजेपी-10, AIMIM-6, सीपीआई-1 पर आगे. 

fallback

Latest Update 1.50 PM: तेलंगाना: हैदराबाद में पार्टी कार्यालय पहुंचते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्य पार्टी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के पक्ष में 'सीएम-सीएम' के नारे लगाए. 

 

 

Latest Update 1.18 PM: चुनाव आयोग के मुताबिक- कांग्रेस - 66, बीआरएस - 39, बीजेपी- 9, AIMIM-4 और सीपीआई-1 पर आगे हैं. 

fallback

 

Latest Update 9.58 AM: कांग्रेस-65, बीआरएस-46, बीजेपी-6, अन्य - 6 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update 10.08 AM: तेलंगाना में कांग्रेस के आगे होने पर पार्टी नेता रेणुका चौधरी ने कहा,'मैं एक साल से अधिक समय से कह रही थी क्योंकि हमने जनता की नब्ज पकड़ ली है. हम समझ गए थे कि एक बड़ा बदलाव आने वाला है और वही हो रहा है...जीत हमारी है, मुझे पूरा विश्वास है...लोग बीआरएस से थक चुके थे. बीजेपी और बीआरएस एक हैं - ये बात हर कोई समझ गया है. वे AIMIM की खतरनाक भूमिका को भी समझते हैं. मुझे लगता है कि AIMIM, औवेसी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने जो गलत कदम उठाया, उसके पीछे की सच्चाई लोगों को समझ में आ गई. यह दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि मैंने हमेशा उन्हें एक बुद्धिमान व्यक्ति माना है...जब कांग्रेस एकजुट होकर चुनाव लड़ती है, तो देश की कोई भी ताकत हमारे खिलाफ नहीं खड़ी हो सकती है...'

 

Latest Update 9.58 AM: कांग्रेस-59, बीआरएस-49, बीजेपी-6, अन्य - 5 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update 9.46 AM: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक कांग्रेस-18, बीआरएस-12, बीजेपी-1 पर आगे चल रही है. 

fallback

 

Latest Update 9.36 AM: कांग्रेस-63, बीआरएस-46, बीजेपी-5, अन्य - 5 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update 9.16 AM: कांग्रेस-66, बीआरएस-40, बीजेपी-6, अन्य - 7 पर आगे. 

Latest Update 9.09 AM: कांग्रेस-59, बीआरएस-39, बीजेपी-5, अन्य - 7 पर आगे. 

Latest Update 8.56 AM: कांग्रेस-60, बीआरएस-33, बीजेपी-3, अन्य - 6 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update 8.40 AM: कांग्रेस-51, बीआरएस-30, बीजेपी-2, अन्य - 5 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update 8.33 AM: कांग्रेस-30, बीआरएस-25, बीजेपी-2, अन्य - 2 पर आगे चल रहे हैं. 

Latest Update: फिलहाल 17 सीटों पर कांग्रेस और 15 सीटों पर BRS आगे चल रही है. 

Latest Update: 27 सीटों के रुझान आए सामने
फिलहाल 15 सीटों पर कांग्रेस और 12 सीटों पर BRS आगे चल रही है. 

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार मैदान में
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और बीजेपी  के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं.

बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं. चुनाव पूर्व समझौते के तहत बीजेपी  और जनसेना ने क्रमश: 111 और 8 सीट पर चुनाव लड़ा है. वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी.

दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं केसीआर
केसीआर (चंद्रशेखर राव) दो विधानसभा क्षेत्रों-गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान पार्टियों ने अपनाई ये रणनीति
बीआरएस का प्रचार अभियान पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की विफलताओं और किसानों व महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर केंद्रित रहा. राव ने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिलाने में अपने संघर्ष की बात को भी जोर-शोर से उठाया.

वहीं, कांग्रेस ने अपने प्रचार अभियान के दौरान बीआरएस सरकार के कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया और अपनी ‘छह गारंटी’ तथा शासन में ‘बदलाव’ की आवश्यकता पर जोर दिया.

बीजेपी  ने अपने प्रचार अभियान के दौरान ‘डबल इंजन सरकार’, केसीआर के ‘परिवारवाद’ और कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरा और राज्य में सरकार बनने पर पिछड़ी जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया.

(इनपुट - एजेंसी)

 

Trending news