आखिर रसोई गैस से बेकार स्मेल क्यों आती हैं? कारण चौंकाने वाला है; जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11893551

आखिर रसोई गैस से बेकार स्मेल क्यों आती हैं? कारण चौंकाने वाला है; जान लीजिए

LPG Gas: ऐसा इसलिए होता है क्योंकि LPG बेहद ज्वलनशील होती है. ऐसे में अगर इसमें गंध नहीं होगी और कभी गैस लीक होती है तो पता न लगने के कारण बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

आखिर रसोई गैस से बेकार स्मेल क्यों आती हैं? कारण चौंकाने वाला है; जान लीजिए

Gas Cylinder: कई बार ऐसा होता है जब रसोई गैस से स्मेल आती है तो हम परेशान हो जाते हैं और तत्काल जांच करते हैं कि यह स्मेल क्यों आ रही है. क्या कोई लीकेज है या गैस की पाइप खराब हो गई है या फिर गैस को गलत तरीके से खोला या बंद किया गया है. हम तत्काल इस स्मेल को खत्म करने के लिए उपाय करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गैस से क्यों इस तरह की स्मेल आती है.

असल में एलपीजी में मरकैप्टन Mercaptan नाम के एक केमिकल की वजह से बदबू आती  है. सुरक्षा के लिहाज से इसको LPG गैस में जानबूझकर मिलाया जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि LPG बेहद ज्वलनशील होती है. ऐसे में अगर इसमें गंध नहीं होगी और कभी गैस लीक होती है तो पता न लगने के कारण बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

यह भी बताया जाता है कि LPG  गैस स्मेल फ्री होती है. गैस लीक होने पर लोगों को पता चल जाए, इसीलिए इसमें मरकैप्टन को मिलाया जाता है. गैस लीक होने पर यह तेज बदबू से लीक का संकेत देता है. इसके बाद इसे सही किया जाता है. यदि रसोई गैस में मरकैप्टन ना मिलाया जाए तो लीकेज का पता नहीं चल पाएगा और कोई बड़ा हादसा हो सकता है, जिसे समय रहते रोका भी नहीं जा सकता. इसलिए इसे मिलाया जाता है.

यदि आपके गैस से भी बदबू आ रही है तो आप कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं. अच्छी वेंटिलेशन: रसोई में अच्छी वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। यह गैस की बदबू को रसोई से बाहर निकालने में मदद करेगा. सुरक्षा की जांच: नियमित अंतराल पर अपनी गैस संयंत्र की सुरक्षा जांचते रहें, ताकि लीक के मामले में समस्या का पता चले.

Trending news