Study on Alcohol: आपके शराब पीने का बच्चे पर भी पड़ता है असर! स्टडी में सामने आईं कई चौंकाने वाली बातें
Advertisement
trendingNow11282894

Study on Alcohol: आपके शराब पीने का बच्चे पर भी पड़ता है असर! स्टडी में सामने आईं कई चौंकाने वाली बातें

Alcohol Effect: जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ऑफ एडिक्टिव बिहेवियर (Journal of Psychology of Addictive Behaviors) में प्रकाशित एक स्टडी रिपोर्ट में पाया गया कि जिन बच्चों के माता-पिता शराब पीते हैं, उनमें भोजन की लत (food addiction) की संभावना अधिक होती है.

शराब के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान को लेकर हाल ही में हुई स्टडी

Latest Study on Alcoholic Person: शराब (alcohol) पीना सेहत के लिए हानिकारक है, इससे इसे पीने वाले को कई तरह की समस्याएं होती हैं, ये सारी बातें तो आमतौर पर अधिकतर लोग जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यह न सिर्फ पीने वालों पर बल्कि उनके बच्चों पर भी असर डालता है. शायद यह जानकर आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह सच है. हाल ही में जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ऑफ एडिक्टिव बिहेवियर (Journal of Psychology of Addictive Behaviors) में प्रकाशित एक स्टडी रिपोर्ट में पाया गया कि जिन बच्चों के माता-पिता शराब पीते हैं, उनमें भोजन की लत (food addiction) यानी अधिक खाना खाने के लक्षण दिखने की संभावना अधिक होती है.

इन चीजों की लग जाती है आदत

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, भोजन की लत के तहत इन बच्चों में पिज़्ज़ा (Pizza), चॉकलेट (Chocolate) और फ्राइज़ जैसे भोजन की चाहत ज्यादा होती है. ये बच्चे इनमें मौजूद रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और वसा की उच्च सांद्रता के आदी हो जाते हैं. एएनआई ने बताया कि 5 में से 1 बच्चा इस गंभीर लत से प्रभावित होता है. मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता स्टडी के दौरान दो चीजों पर ज्यादा फोकस कर रहे थे. पहला ये कि क्या माता-पिता की ज्यादा शराब पीने की आदत जोखिम का एक महत्वपूर्ण कारक है, साथ ही दूसरा ये कि ये इससे किस हद तक प्रोसेस्ड फूड (Processed Foods) की लत हो सकती है. स्टडी टीम के प्रमुख लिंडज़ी हूवर ने बताया कि, "जिन लोगों का ज्यादा शराब पीने का पारिवारिक इतिहास है, उनमें प्रोसेस्ड फूड की लत अधिक होती है. अध्ययन के अनुसार, जो भोजन की लत से जूझते हैं, उनमें भांग, शराब, सिगरेट और तंबाकू के सेवन की लत लगने के अलावा व्यक्तिगत समस्याएं होने की आशंका भी अधिक होती है.

कंट्रोल करने के लिए हस्तक्षेप है जरूरी

हालांकि, ज्यादा शराब पीने का प्रभाव ज्यादा खाने की लत तक ही सीमित नहीं रहता. अधिक प्रोसेस्ड फूड आज के समय में शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है और कई बीमारियों को जन्म देता है. कई मामलों में यह मौत का कारण भी बनता है. इस अध्ययन से पता चलता है कि ज्यादा शराब पीने, नशीली दवाओं के उपयोग और अधिक खाने को कम करने के लिए हस्तक्षेप जरूरी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news