Calcium Foods: इन फूड्स के सेवन से मिलेगा भरपूर कैल्सियम, शरीर में विटामिन की कमी भी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11335418

Calcium Foods: इन फूड्स के सेवन से मिलेगा भरपूर कैल्सियम, शरीर में विटामिन की कमी भी होगी दूर

Rich Foods: शरीर में किसी भी पौष्टिक तत्व की कमी हो जाए, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इन्हीं पोषक तत्वों में कैल्शियम भी शामिल है, आइए जानते हैं, कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कौन-कौन फूड शामिल किए जा सकते हैं.  

Calcium Rich Food

Calcium Rich Foods: जो लोग शाकाहारी होते हैं, उन्हें अक्सर ये समझ नहीं आता है कि जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए दूध-दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा और किन चीजों का सेवन करना चाहिए. कैल्शियम शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में मौजूद खनिज है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अहम है. यह हड्डियों और दांतों को बनाता है और हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और तंत्रिका संकेत में बड़ी भूमिका निभाता है. दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी खासी होती है, यानी इससे कैल्शियम की रोजाना की 25% जरूरत पूरी होती है. 19 से 50 आयु वर्ग के अधिकांश वयस्कों को प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. इसके लिए पनीर, दही, दूध का सेवन हर किसी को करना चाहिए, क्योंकि इनमें कैल्शियम सबसे अधिक मौजूद होता है. यदि आपको ये चीजें पसंद नहीं, तो आप अपने डेली कैल्शियम के इनटेक को इन फूड्स से पूरी कर सकते हैं.

आंवला

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाए रखते हैं. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, इसका जूस पीने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है, आप लोग इसके ज्यूस का सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं.

बादाम का दूध

बादाम खाकर भी आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए रात को कम से कम 12 बादम भिगो दें, और सुबह इनका छिलका उतारकर खा लें, बादाम खाते वक्त इन्हें बहुत अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाएं, इससे आंतों में पहुंचने के बाद इन्हें पीसना और शरीर में अच्छी तरह इनकी खूबियों को सोखना आसान होता है. आप चाहें तो बादाम मिल्क भी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

रागी

रागी एक प्रकार का अनाज होता है, जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन आटे के रूप में किया जाता है. प्रतिदिन एक कप रागी का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है. रागी को सुबह हल्वे के रूप में सेवन कर सकते है और इसका चीला भी बना सकते हैं.

अंकुरित मूंग 

प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही अंकुरित मूंग कैल्शियम से भी भरपूर होती है. शरीर को किसी भी वायरस से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है. अंकुरित मूंगदाल में विटामिन सी होता है, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news