Depression: डिप्रेशन के दौरान व्यक्ति में दिख सकते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज
Advertisement

Depression: डिप्रेशन के दौरान व्यक्ति में दिख सकते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

 Symptoms Of Depression:  डिप्रेशन एक मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति अपनी भावनाओं को संभालने में असमर्थ हो जाता है और उन्हें दुख और निराशा की अनुभूति होती है.हम यहां आपको बताएंगे कि डिप्रेशन होने पर व्यक्ति में क्या लक्षण दिखते हैं.

Depression: डिप्रेशन के दौरान व्यक्ति में दिख सकते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

What Is Depression: दुखी व्यक्ति में जब दिमाग की स्थिति बिगड़ती है, तो इसका असर उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत पर पड़ता है. डिप्रेशन एक मानसिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति अपनी भावनाओं को संभालने में असमर्थ हो जाता है और उन्हें दुख और निराशा की अनुभूति होती है. डिप्रेशन गंभीर समस्या हो सकती है और यदि उसे नजरअंदाज किया जाए, तो इससे व्यक्ति की जीवनशैली, संबंध, और सामाजिक सम्बंध पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. हम यहां आपको बताएंगे कि डिप्रेशन होने पर आपको किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

डिप्रेशन होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण

1. दुखी मनस्थिति: डिप्रेशन के प्रमुख लक्षणों में दुखी मनस्थिति शामिल होती है. यदि किसी व्यक्ति का मन निरंतर उदास रहता है और वह खुद को दुखी महसूस करता है, तो यह एक डिप्रेशन के संकेत हो सकता है.

2. आत्महत्या भावना: यदि किसी व्यक्ति को आत्महत्या भावना आती है या वह खुद को खतरनाक या अनर्गल विचारों में पाता है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. इस मामले में, तत्परता और सहानुभूति की आवश्यकता होती है और संबंधित व्यक्ति को तत्परता से मदद प्राप्त करनी चाहिए.

3. नींद और खाने की समस्याएं: डिप्रेशन के अन्य लक्षणों में से एक हैं नींद और खाने की समस्याएं. यदि किसी व्यक्ति को नींद की कमी होती है या वह खाने की इच्छा खो देता है, तो यह डिप्रेशन के संकेत हो सकते हैं.

4. आवाज़ीशों का बदलना: डिप्रेशन के दौरान, व्यक्ति के भाषा, ताल, और आवाज़ीशों में परिवर्तन आ सकते हैं. वे शांत और निःस्वार्थ बन सकते हैं या उच्च स्वर में अप्राकृतिक आवाज़ में बात कर सकते हैं.ऐसी परिवर्तन होने पर, उन्हें सहानुभूति और समर्थन की आवश्यकता होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news