Summer Fruits: गर्मियों में हीट स्ट्रोक कर सकता है परेशान? इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11640044

Summer Fruits: गर्मियों में हीट स्ट्रोक कर सकता है परेशान? इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी दिक्कत

Heat Stroke: गर्मी के मौसम में लोगों में धूप और गर्मी की वजह से स्ट्रोक की समस्या बढ़ने लगती है. ऐसे में इन गर्मियों में अगर आप भी धूप और स्ट्रोक की समस्या से बचना चाहते हैं को डाइट में कुछ फलों को शामिल कर लें. 

Summer Fruits: गर्मियों में हीट स्ट्रोक कर सकता है परेशान? इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी दिक्कत

Symptoms Of Heat Stroke: गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम में ज्यादातर लोगों में पानी की कमी होती है. वहीं बॉडी में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. वहीं बता दें गर्मी के मौसम में लोगों में धूप और गर्मी की वजह से स्ट्रोक की समस्या बढ़ने लगती है. ऐसे में इन गर्मियों में अगर आप भी धूप और स्ट्रोक की समस्या से बचना चाहते हैं को डाइट में कुछ फलों को शामिल कर लें. जी हां गर्मी से बचने के लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपको गर्मी से बचाने में मदद करें.ऐसे में अगर आप भी स्ट्रोक की समस्या से परेशान हैं तो आपको डाइट में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जो आपकी इस परेशानी को मिनटों में दूर कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंकि आप स्ट्रोक की समस्या से कैसे बच सकते हैं ?

गर्मियों इन फलों का करें सेवन, बॉडी रहेगी हाइड्रेट

तरबूज (Watermelon)-
गर्मियो में मौसम तरबूत मार्केट में काफी मिलता है. वहीं तरबूत आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में विटामिन ए,सी का अच्छा सोर्स होता है इसलिए तरबूज का सेवन गर्मियों में करना बॉडी के लिए फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी भी होती है.जिसकी वजह से इसे गर्मियों का सुपर फूड कहा जाता है.ऐसे में अगर आप गर्मी में स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो नाश्ते में तरबूज का सेवन करें.यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
अनार (Pomegranate)-
गर्मियों में अनार बॉडी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आयरन की काफी मात्रा होती है. जो आपको एनीमिया से बचाव करती है. वहीं इसमें पानी की भी अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से यह बॉडी को हाइड्रेट रखने का कम भी करता है. ऐसे में अगर आप हीट स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो रोजाना अनार के जूस का सेलन जरूर  करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news