Chapped Lips: फटे होंठों को रातभर में सॉफ्ट बना देंगे ये नुस्खे, Avneet Kaur की तरह खूबसूरत लगेंगे लिप्स
Advertisement
trendingNow11523703

Chapped Lips: फटे होंठों को रातभर में सॉफ्ट बना देंगे ये नुस्खे, Avneet Kaur की तरह खूबसूरत लगेंगे लिप्स

Lip Care Tips: होंठों की ड्राईनेस दूर करने में कुछ नेचुरल तरीके बेहद कारगर हैं. हमारे घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से ही हम फटे होंठों को ठीक कर उन्हें सॉफ्ट बना सकते हैं. आइए जानते हैं होंठों की ड्राईनेस दूर करने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में. 

फटे होंठों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Chapped Lips Home Remedies: सर्दियों के दिनों में हाथ-पैर और होंठों का फटना आम है. सर्द हवा और शरीर में पानी की कमी की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और फटने लगती है. होंठ हमारे शरीर के सेंसिटिव अंगों में से है. ये जल्दी फट जाते हैं. फटे हुए होंठों में जलन और दर्द भी होता है. कई बार इनसे खून भी निकलने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि घरेलू नुस्खों के जरिए फटे होंठों को ठीक कैसे कर सकते हैं. 

मक्खन (Butter) 

मक्खन होंठों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. इसमें फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. ये स्किन में नमीं लाते हैं. फटे होंठों को ठीक करने के लिए मक्खन को लिप बाम की तरह होंठों पर इस्तेमाल करने से कुछ ही घंटों में होंठों का फटना बंद हो जाएगा. 

शहद (Honey) 

होंठों की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. शहद में मौजूद पोषक तत्व होंठों का फटना बंद कर देते हैं. ये घाव को जल्दी भरने में मदद करती हैं. रात में होंठों पर शहद लगाकर सो जाएं सुबह तक होंठों का फटना बंद हो जाएगा. 

घी (Ghee) 

घी स्किन के लिए फायदेमंद है. घी को होंठों पर लगाने से होंठों का फटना बंद हो जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो नमी को लॉक करते हैं. इस तरह से लिप्स की ड्राईनेस खत्म हो जाती है और होंठों का फटना बंद हो जाता है. 

मलाई (Cream) 

स्किन की ड्राईनेस खत्म करने के लिए मलाई का इस्तेमाल किया जाता है. मलाई का इस्तेमाल लिप बाम और मॉइस्चराइजर के तौर पर काफी पुराने वक्त से होता है. ये होंठों को मॉइस्चराइज कर फटना बंद कर देती है. 

नारियल का तेल (Coconut Oil) 

नारियल का तेल बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन को हील करने का काम करते हैं. नारियल का तेल होंठों पर लगाने से होंठों का फटना बंद हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news