Diabetes: डायबिटीज को नैचुरली करें कंट्रोल, इन चीजों को खाने से कम होगा शुगर लेवल
Advertisement
trendingNow11346282

Diabetes: डायबिटीज को नैचुरली करें कंट्रोल, इन चीजों को खाने से कम होगा शुगर लेवल

Benefits Of Cinnamon in Sugar: आप अगर चाहें तो शुगर लेवल को नैचुरली भी कम कर सकते हैं. इसके लिए सही तरह के खान-पान को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना चहिए, क्योंकि आप क्या खाते हैं इसका असर शुगर लेवल पर बहुत पड़ता है.

Diabetes: डायबिटीज को नैचुरली करें कंट्रोल, इन चीजों को खाने से कम होगा शुगर लेवल

How To Control Sugar Naturally: जब बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो उसे डायबिटीज कहते है. इसे कम करने के लिए कई तरीके की दवा और इंसुलिन की जरूरत पड़ती है, लेकिन सिर्फ दवा ही नहीं आपको सही तरह के खान-पान को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना चहिए, क्योंकि आप क्या खाते हैं इसका भी शुगर लेवल पर बहुत असर पड़ता है. यही नहीं आप चाहें तो इसे नैचुरली भी कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको बताने वाले के कि आप शुगर लेवल को नैचुरली कैसे कम कर सकते हैं.

डायबिटीज में दालचीनी है फायदेमंद

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जिसके कारण ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. दालचीनी में एंटी डायबिटिक प्रापर्टीज होती है. साथ में इसमें पॉलीफेनॉल्स सीरम इंसुलिन को घटा कर शुगर को बढ़ने से बचाता है.

कैसे खाएं दालचीनी

डायबिटीज में अगर आप बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो उसके लिए दालचीनी का सेवन करना चाहिए. इससे आपको शुगर लेवल को घटाने मे मदद मिलेगी. इसे आप पानी के साथ पी सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक ग्लास में थोड़ा सा पानी लें और उसमें एक दालचीनी का टुकड़ा डाल दें. इसे रात भर के लिए भीगने दें. फिर सुबह उठकर इसे खाली पेट पीएं.

कितना होना चाहिए शुगर

किसी भी हेल्दी व्यक्ति का शुगर लेवल 100 mg/dl से कम होना चाहिए. डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल 80-130 mg/dl तक होना चाहिए. वहीं भोजन के बाद स्वस्थ व्यक्ति का ब्‍लड शुगर 140 mg/dl और किसी डायबिटिक का 180 mg/dl से कम होना चाहिए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news