Hair Fall Treatment: झड़ते बालों को करना है कंट्रोल, तो आज से डाइट में कर लें बदलाव; मिलेंगे ये फायदे
Advertisement
trendingNow11325802

Hair Fall Treatment: झड़ते बालों को करना है कंट्रोल, तो आज से डाइट में कर लें बदलाव; मिलेंगे ये फायदे

Hair Fall: बदलते मौसम में त्वचा और बालों का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है.  लेकिन कुछ गलत आदतों और खानपान की वजह से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं तो आइए जानते हैं इस स्थिति में किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

Hair Fall Solution

Hair Fall Solution: आज कल झड़ते बालों की समस्या से सब छुटकारा पाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें इसे रोकने का सही तरीका पता नहीं होता है. प्रदूषण और तेज धूप के कारण बाल झड़ने लगते हैं. यही वजह है कि बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. जब कभी किसी के बाल झड़ने लगते हैं तो उन्हें डर लगने लगता है कि वो कहीं गंजेपन का शिकार न हो जाए. एक दिन में औसतन 100 बाल झड़ना नार्मल बात है. लेकिन अगर इस संख्या से ज्यादा झड़ रहा है तो समय से पहले गंजे हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस समस्या से बचने के उपाय.

बीन्स का सेवन

अगर आप वेजिटेरिअन हैं, तो आपको रोजाना बीन्स का सेवन करना चाहिए.  जैसे- चने और खड़े मूंग को रात में भिगोकर सुबह इसमें प्याज, टमाटर, और निम्बू डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा भरपूर पायी जाती है और जो नॉन-वेजीटेरियन होते हैं उन्हें काफी मात्रा में आयरन मिल जाता है. देखा जाए तो महिलाओं को सबसे ज्यादा आयरन की जरूरत होती है, क्योंकि उन्हें हर महीने पीरियड्स का सामना करना पड़ता है, जिससे उनमें विटामिन्स और प्रोटीन की कमी हो जाती है. इसलिए आयरन के साथ आपको कैल्शियम की भी बेहद जरूरत होती है. इसके लिए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

मशरुम का सेवन 

खाने के लिए हम रोजाना दाल चावल रोटी सब्जी और सलाद का सेवन करते हैं. लेकिन कई चीजों की कमी को दूर करने के लिए हमे उन चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे परेशानियों का लम्बा सॉल्यूशन बन जाये. बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए आपको मशरुम का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें 94बे माइक्रोग्राम बायोटिन होता है, जबकि बालों के लिए सिर्फ 30 से 35 ग्राम मइक्रोग्राम बायोटिन की जरूरत होती है. बायोटिन की कमी से आपके बाल बेजान हो जाते हैं, जिससे वो गिरने लगते हैं और अगर आप सोचते हैं कि सारा बायोटिन आप एक दिन में लेकर समस्या का समाधान पा लेंगे, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता, आपको रोजाना सिमित मात्रा में इसका सेवन करना होगा.

चिकन का सेवन 

नॉन वेजिटेरिअन वालों के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है, चिकेन की टंगड़ी क्योंकि इसमें एलाइसीन नाम का एमिनो एसिड होता है, इसका सेवन करने से आयरन सोख पाता है और इसके लिए हमे रोजाना 28 ग्राम  की जरूरत होती है, इसलिए इसका सेवन आपको हप्ते में 3 बार करना चाहिए,  जिसके कारण आपके बाल गिरना कम हो जाते हैं और आपका बाल घना, चमकदार, लम्बे और मजबूत बनते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news