Milk and Ghee Benefits: दूध में इस खास चीज को मिलाकर पीने से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11544535

Milk and Ghee Benefits: दूध में इस खास चीज को मिलाकर पीने से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Milk and Ghee Benefits: रोजाना एक ग्लास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

Milk and Ghee Benefits: दूध में इस खास चीज को मिलाकर पीने से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Milk and Ghee Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर दूध और घी लंबे समय से हमारे खान-पान का हिस्सा रहा है. दूध में मौजूद पोषक तत्व सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. वहीं दूध में कुछ चीजों को मिलाकर पीने से हमें कई लाभ मिलते हैं. अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीते हैं तो इससे सेहत संबंधी कई परेशानियों से निजात मिलता है. आयुर्वेद में दूध औ घी को मिलाकर पीना अमृत के समान माना गया है.

दूध और घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व
दूध में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-D, विटामिन-B12 और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं घी में विटामिन-A, D, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
दूध में गर्म घी मिलाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो दूध और घी के मिश्रण का सेवन आपके लिए रामबाण है.

पाचन के लिए
 दूध और घी के मिश्रण का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा हो जाता है और पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है. साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम खाना पचाने में भी मदद करते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है.

अच्छी नींद के लिए
दूध में प्रोटीन के साथ ही ट्रिप्टोफैन नामक यौगिक पाया जाता है, जो हमारे शरीर में पहुंचकर सेरोटोनिन में बदल जाता है. इससे हमारे शरीर को आराम मिलता है, जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है.

प्रेगनेंसी में 
प्रेगनेंसी में महिलाओं को दूध में घी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मदद मिलती है. ऐसा करने से पहले आप एक बार डॉक्टर की सलाह भी ले सकती हैं. 

त्वचा को जवां रखने में
घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होते हैं, इनके नियमित सेवन से एजिंग कम होती है और त्वचा जवां बनी रहती है.

 

Trending news