Roasted Vegetables: भुने हुए फल-सब्जियां खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11510834

Roasted Vegetables: भुने हुए फल-सब्जियां खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

Winter Diet: सर्दियों के दिनों में कई सब्जियों और फलों को आग में भूनकर खाया जाता है. ये चीजें खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं. 

भुने हुए फल-सब्जियां खाने के फायदे

Roasted Fruit And Vegetables: हमारी दादी-नानी ज्यादातर फल-सब्जियों को भूनकर (Roated) ही खिलाया करती थीं. आग में भुनी हुई चीजें खाने में बड़ी स्वादिष्ट लगती हैं. सर्दियों के दिनों में भुने हुए फल-सब्जियां खाने से कई फायदे होते हैं. अमरूद, आलू और शकरकंद जैसी चीजें आग में भूनकर खाना सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. ऐसी चीजों को खाने से सर्दी-जुकाम और पाचन से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि भुनी हुई चीजें खाने से क्या फायदे मिलते हैं. 

भुना हुआ अमरूद खाने के फायदे

कच्चा अमरूद (Guava) काटकर, उसमें मसाला डालकर लोग बड़े चाव से खाते हैं. सर्दियों के दिनों में अमरूद खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी हो सकती है. अमरूद की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये सर्दी-खांसी की वजह बनता है. अमरूद को भूनकर खाना फायदेमंद होता है. गरम-गरम अमरूद खांसी-जुकाम में आराम पहुंचाता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. 

भुना हुआ शकरकंद खाने के फायदे

भुना हुआ शकरकंद (Sweet Potato) बहुत गुणकारी होता है. ऐसे शकरकंद खाने में भी स्वादिष्ट लगते हैं. इनमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद वजन कम करने में भी मदद करता है. ये भूख को कंट्रोल कर ओवरईटिंग से बचाता है. भुना हुआ शकरकंद डायबिटीज (Diabetes) में भी फायदेमंद माना जाता है. इस तरह से शकरकंद खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर होता है. 

भुना हुआ आलू खाने के फायदे

भुना हुआ आलू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं. भुने हुए आलू में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं. आलू में मौजूद पोषक तत्व सूजन को दूर करने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news