Roasted Guava: सेहत के लिए वरदान हैं भुने हुए अमरूद, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11557392

Roasted Guava: सेहत के लिए वरदान हैं भुने हुए अमरूद, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Guava Health Benefits: अमरूद खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इसे भूनकर खाने के दोगुने फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि भुने हुए अमरूद खाने से क्या फायदे होते हैं. 

Roasted Guava: सेहत के लिए वरदान हैं भुने हुए अमरूद, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Roasted Guava Benefits: सर्दियों के दिनों में आग पर हाथ सेंकते हुए खूब अमरूद खाये होंगे. पहले के वक्त में लोग भुने हुए अमरूद भी बड़े शौक के साथ खाया करते थे. भुने हुए अमरूद खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं. अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कॉपर और मैंग्नीज जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है. आइए जानते हैं कि अमरूद को भूनकर खाने से क्या फायदे होते हैं. 

पाचन के लिए फायदेमंद

भुने हुए अमरूद पाचन के लिए फायदेमंद हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं. भुने हुए अमरूद खाने से कब्ज, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.

सर्दी-खांसी होगी दूर

अमरूद वैसे तो ठंडी तासीर का होता है. अमरूद को भूनकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. अमरूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. सर्दियों में अमरूद को भूनकर खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

अमरूद में पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये हार्ट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. हार्ट के मरीजों के लिए अमरूद खाना फायदेमंद होता है.

एनर्जी से भरपूर 

अमरूद खाने से एनर्जी मिलती है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आप भुने हुए अमरूद की चाट बनाकर नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं. अमरूद को भूनकर खाने से शरीर की कमजोरी और थकान दूर हो जाएगी. 

भूख बढ़ाता है

अगर आपको कम भूख लगती है तो भुने हुए अमरूद खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अमरूद को भूनकर खाने से भूख बढ़ती है. 

वजन कम करे

अमरूद खाना वेट लॉस में फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं और वजन को कम करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news