मंगल ग्रह पर पानी के लिए खुदाई करने में सक्षम रोवर का डिजायन तैयार
Advertisement

मंगल ग्रह पर पानी के लिए खुदाई करने में सक्षम रोवर का डिजायन तैयार

अनुसंधानकर्ताओं ने एक विशेषज्ञ रोवर का नमूना विकसित किया है जिसे एक दिन मंगल ग्रह पर मानवीय बस्तियों द्वारा इस ग्रह की सतह से नीचे पानी के लिए खुदाई करने में प्रयोग किया जा सकता है।

मंगल ग्रह पर पानी के लिए खुदाई करने में सक्षम रोवर का डिजायन तैयार

सिंगापुर : अनुसंधानकर्ताओं ने एक विशेषज्ञ रोवर का नमूना विकसित किया है जिसे एक दिन मंगल ग्रह पर मानवीय बस्तियों द्वारा इस ग्रह की सतह से नीचे पानी के लिए खुदाई करने में प्रयोग किया जा सकता है।

रोवर का शुरूआती नमूना ‘मार्स अक्वा र्रिटाइवल सिस्टम’ (एमएआरएस) सिंगापुर प्रौद्योगिकी एवं प्रारूप विश्वविद्यालय और ऑस्ट्रेलिया के ‘गिलमौर स्पेस टेक्नोलाजी’ के बीच सहयोग के जरिये विकसित किया गया।

केवल दस हजार डॉलर के बजट के साथ, टीम पृथ्वी पर काम करने के लिए नमूना डिजायन बनाने में सफल रही लेकिन इसकी क्षमता मंगल के तापमान और दबाव स्थितियों के 30 प्रतिशत वाली स्थिति में काम करने की है।

‘क्यूरियोसिटी’ और ‘द फोइनिक्स मार्स लैंडर’ सहित अन्य की खोजों से लाल ग्रह पर जल की उपस्थिति के संकेत मिले हैं जो या तो इसकी मृदा में दबा है या बर्फ जैसे गैरद्रवीय रूप में है।

‘गिजमैग’ ने खबर दी कि ‘एमएआरएस’ को जमीन के अंदर से जल निकालकर इसे एकत्र करने के लिए डिजायन किया गया है। यह संकल्पना माइक्रोवेव के उपयोग और द्रव को अलग करके एकत्र करने की प्रक्रिया से जुड़ी है।

Trending news