‘अल्तामुरा मानव’ जीवाश्म से पता चला कि यह सबसे पुराना निएंडरथल DNA सैम्पल है
Advertisement

‘अल्तामुरा मानव’ जीवाश्म से पता चला कि यह सबसे पुराना निएंडरथल DNA सैम्पल है

वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि इटली की गुफा में प्राप्त आंशिक रूप से संरक्षित जीवाश्म ‘अल्तामुरा मानव’ निएंडरथल है जिनकी हड्डियां 128,000 साल पहले से 187,000 साल पहले तक की हैं।

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि इटली की गुफा में प्राप्त आंशिक रूप से संरक्षित जीवाश्म ‘अल्तामुरा मानव’ निएंडरथल है जिनकी हड्डियां 128,000 साल पहले से 187,000 साल पहले तक की हैं।

अल्तामुरा मानव का 1993 में दक्षिणी इटली में पता चला था। ये अवशेष चट्टानों में मिले थे जिसके बस सिर और कंधे के कुछ हिस्से नजर आए। दरअसल यह सोच थी कि खोदकर अवशेष निकालने से उसे भारी क्षति पहुंचेगी और इस तरह वह 20 सालों तक वहीं पड़ा रहा। शोधकर्ता अध्ययन के लिए बस उसका निरीक्षण कर काम चला लेते थे।

माना जाता था कि यह आदिम निएंडरथल का अवशेष है एक ऐसे मानव का अवेशष, जो यूरोप में 200,000 साल पहले से लेकर 40,000 साल पहले तक मौजूद था। नए अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने छह साल पहले अपना काम शुरू किया। टीम ने कंधे की हड्डियों का कुछ अंश निकाला और अध्ययन के लिए उसे प्रयोगशाला में लाया गया।

यूरेनियम थोरियम डेटिंग विश्लेषण के माध्यम से खुलासा हुआ कि यह कैलसाइट 172,000 साल पहले से लेकर 130,000 पहले बना था। जर्नल ऑफ ह्यूमन एवोल्यूशन में प्रकाशित अध्ययन में टीम ने यह भी बताया कि वे डीएनए सैम्पल निकालने में कामयाब रहे।

 

Trending news