अमेरिका और रूस के संबंधों पर बोले पुतिन, 'मूलर की जांच की मोहताज नहीं दोस्ती'
Advertisement

अमेरिका और रूस के संबंधों पर बोले पुतिन, 'मूलर की जांच की मोहताज नहीं दोस्ती'

पुतिन ने अमेरिका के विशेष अभियोजक रॉबर्ट मूलर द्वारा की जा रही अमेरिकी चुनावों में कथित हस्तक्षेप की जांच को राजनीतिक खेल करार दिया है. 

फोटो साभार : Reuters

वॉशिंगटन : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के विशेष अभियोजक रॉबर्ट मूलर द्वारा की जा रही अमेरिकी चुनावों में कथित हस्तक्षेप की जांच को राजनीतिक खेल करार देते हुए कहा कि इसका असर अमेरिका-रूस रिश्तों पर नहीं पड़ना चाहिए.

मूलर द्वारा जांच में रूस के 12 खुफिया एजेंट पर डेमोक्रेटिक पार्टी के कम्प्यूटर हैक कर ट्रंप अभियान की मदद करने का आरोप लगाये जाने के संबंध में सवाल करने पर पुतिन ने ‘ फॉक्स न्यूज ’ से कहा, 'यह उनके लिए चिंता का विषय नहीं है लेकिन यह आंतरिक राजनीतिक संघर्ष ’’ का हिस्सा है. मुझे इसमें तनिक भी रुचि नहीं है.' अनुवादक की मदद से बात करते हुए उन्होंने यह बयान दिया. पुतिन ने कहा, 'यह अमेरिका का आंतरिक राजनीतिक तिकड़म है. इसे अमेरिका और रूस के संबंध का आधार ना बनाए और आतंरिक राजनीतिक कलह की वजह से इसे (संबंधों को) बाधित ना करें.'

फिनलैंड में हुई दोनों नेताओं की मुलाकात
फिनलैंड के हेलसिंकी में ट्रंप से मुलाकात के तुरंत बाद उन्होंने यह बयान दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लगातार मूलर की जांच को साजिश करार देते रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आज सोमवार को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में मुलाकात हुई. यहां के राष्ट्रपति भवन में दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. इस ऐतिहासिक और पहली शिखिर वार्ता के शुरू में ट्रंप ने फीफा विश्व कप के सफल आयोजन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बधाई दी. 

 

(इनपुटः भाषा)

Trending news