अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में जुटे प्रदर्शनकारी, सैकड़ों गिरफ्तार
Advertisement

अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में जुटे प्रदर्शनकारी, सैकड़ों गिरफ्तार

कथित नस्लभेद के आधार पर हुई पुलिस की हिंसा के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के तहत सैकड़ों प्रदर्शनकारी अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में एकत्र हुए, जिसके चलते छुट्टियों के इस मौसम में खरीददारी के लिहाज से सबसे व्यस्त माने जाने वाले दिन का कामकाज बाधित हो गया। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वाशिंगटन : कथित नस्लभेद के आधार पर हुई पुलिस की हिंसा के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के तहत सैकड़ों प्रदर्शनकारी अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में एकत्र हुए, जिसके चलते छुट्टियों के इस मौसम में खरीददारी के लिहाज से सबसे व्यस्त माने जाने वाले दिन का कामकाज बाधित हो गया। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मध्य पश्चिमी राज्य मिनेसोटा के ब्लूमिंगटन स्थित मॉल ऑफ अमेरिका में ये प्रदर्शनकारी कल एकत्र हुए। इनके पास ‘अश्वेतों का जीवन महत्वपूर्ण है’ जैसे नारे लिखी तख्तियां थीं। पुलिस के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों में यह नारा एक प्रमुख रूप ले चुका है। ट्विटर पर पोस्ट की गई तस्वीरों में दर्जनों प्रदर्शनकारी नजर आए जिनमें कई दुकानदार भी शामिल हैं। ये लोग अपने हाथों को उपर उठाए दिखाई पड़ते हैं। उनकी यह मुद्रा दरअसल माइकल ब्राउन को श्रद्धांजलि की मुद्रा है। ब्राउन नामक यह अश्वेत मिसोरी के फग्यरुसन में एक श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों मारा गया था।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि जब ब्राउन को नौ अगस्त को गोली मारी गई, तब उसने अपने हाथ उपर उठाए हुए थे। ब्राउन की मौत और उसके बाद ग्रैंड ज्यूरी द्वारा मामले में संलिप्त अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई न करने के फैसले से देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। कई सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी इसे अफ्रीकी अमेरिकियों के खिलाफ घातक बल का अनुचित इस्तेमाल बताते हैं।

Trending news