एशिया के हालात पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता, कहा- 'भूख से जूझ रहे हैं 48.6 करोड़ लोग'
Advertisement

एशिया के हालात पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता, कहा- 'भूख से जूझ रहे हैं 48.6 करोड़ लोग'

तेजी से हो रहे आर्थिक विकास के बावजूद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अभी भी करीब 50 करोड़ लोग भूख से जूझ रहे हैं क्योंकि खाद्य सुरक्षा और बुनियादी जीवन स्तर में सुधार संबंधी प्रगति थम सी गई है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

सांकेतिक तस्वीर

बैंकॉक : तेजी से हो रहे आर्थिक विकास के बावजूद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अभी भी करीब 50 करोड़ लोग भूख से जूझ रहे हैं क्योंकि खाद्य सुरक्षा और बुनियादी जीवन स्तर में सुधार संबंधी प्रगति थम सी गई है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

खाद्य एवं कृषि संगठन तथा संयुक्त राष्ट्र की तीन अन्य एजेंसियों द्वारा संकलित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तुलनात्मक रूप से बेहतर शहरों जैसे बैंकॉक और मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में भी गरीब परिवार अपने बच्चों के लिए अच्छा खाना नहीं जुटा पाते हैं. इसका उनके स्वास्थ्य और भविष्य में उत्पादकता पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

बैंकॉक में 2017 में एक तिहाई से ज्यादा बच्चों को पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं मिल रहा था. रिपोर्ट में एक सरकारी सर्वेक्षण के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान में महज चार फीसदी बच्चों को न्यूनतम स्वीकार्य भोजन मिल रहा है.

Trending news