आसियान शिखर सम्मेलन में थी बड़े आतंकी हमले की साजिश!
Advertisement

आसियान शिखर सम्मेलन में थी बड़े आतंकी हमले की साजिश!

पुलिस का कहना है कि एक संदिग्ध के फेसबुक पोस्ट पर निगरानी की गई जिसमें उसने मनीला में आतंकी हमले का संकेत दिया था.

आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान मनीला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (Reuters/File Photo)

मनीला: फिलीपींस की पुलिस ने शुक्रवार (17 नवंबर) को कहा कि हाल ही में संप्पन हुए आसियान शिखर सम्मेलन से पहले मनीला के एक शॉपिंग मॉल में इस्लामी चरमपंथियों की बम विस्फोट की साजिश को नाकाम कर दिया गया.प्रशासन का कहना है कि आसियान शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले 10 नवंबर को अबू सैयाफ चरमपंथी समूह के तीन संदिग्ध सदस्यों को गिरफ्तार किया गया.

पुलिस ने कहा, ‘‘अगर हम इसे रोकते नहीं तो आतंकी हमला हो गया होता.’’ बीते मंगलवार (14 नवंबर) को यह शिखर सम्मेलन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई विश्व नेता शामिल हुए. पुलिस का कहना है कि एक संदिग्ध के फेसबुक पोस्ट पर निगरानी की गई जिसमें उसने मनीला में आतंकी हमले का संकेत दिया था. बहरहाल, पुलिस ने यह नहीं बताया कि यह संदिग्ध कब हमले की योजना बना रहे थे.

आसियान समिट 2017: पीएम मोदी ने फिलीपींस में गिनाए नोटबंदी और जीएसटी के फायदे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार (13 नवंबर) को यहां कहा कि उच्च मूल्य वर्ग के नोटों को चलन से हटाने के साथ साथ अन्य सुधार उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से को औपचारिक तंत्र के दायरे में लाने में मदद मिली है. आसियान व्यावसायिक मंच को संबोधित करते हुये मोदी ने देश में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के क्रियान्वयन के बारे में भी बताया. इसके अलावा दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता प्रक्रिया जैसे उपायों का भी उन्होने उल्लेख किया. इसके साथ ही वित्तीय क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के लिये सभी तरह के वित्तीय लेनदेन को आधार से जोड़ने का भी उन्होंने उल्लेख किया.

मोदी ने कहा, ‘हम अपने विशिष्ट पहचान संख्या को अपने वित्तीय लेनदेन और कराधान के क्षेत्र में इस्तेमाल में ला रहे हैं और इसका परिणाम दिखने लगा है. इन कदमों के साथ साथ उच्च मूल्य वर्ग के नोटों को चलन से हटाने के परिणामस्वरूप हमारी अर्थव्यवसथा के बड़े हिस्से को औपचारिक तंत्र में लाने में मदद मिली है.’  नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि सभी प्रमुख विपक्षी दलों ने नोटबंदी को लेकर सरकार पर हमला बोला है. उनका आरोप है कि नोटबंदी का भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news