अमेरिका के बाद अब ब्राजील यरुशलम ट्रांसफर करेगा अपना इजराइली दूतावास
Advertisement

अमेरिका के बाद अब ब्राजील यरुशलम ट्रांसफर करेगा अपना इजराइली दूतावास

ब्राजील की सेना के पूर्व कैप्टन ने तेल अवीव से अपना दूतावास यरुशलम ले जाने की नई विवादित घोषणा की है.

फाइल फोटो

रियो डि जेनरो: ब्राजील के नव-निर्वाचित धुर-दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने इसकी पुष्टि की है कि देश इज़राइल स्थित अपने दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करेगा. अमेरिका के बाद अपने इज़राइली दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने वाला ब्राजील सबसे बड़ा लैटिन अमेरिकी देश होगा. ब्राजील की सेना के पूर्व कैप्टन ने तेल अवीव से अपना दूतावास यरुशलम ले जाने की नई विवादित घोषणा की है. इससे न सिर्फ फलस्तीनियों को बल्कि लगभग पूरी दुनिया को धक्का लगेगा. गौरतलब है कि बोलसोनारो ने रविवार को चुनाव में जीत मिलने के बाद अपने रूढ़िवादी एजेंडा को लागू करने में कोई देरी नहीं की है.

बोलसोनारो ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि जैसा कि पहले हमारे प्रचार अभियान में कहा गया था, हम ब्राजील के दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम स्थानांतरित करने वाले हैं. इज़राइल एक सम्प्रभु देश है और हम सभी को उसका सम्मान करना चाहिए.’’ कूटनीतिक मोर्चे की बात करें तो बोलसोनारो के इस कदम से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी निकटता बढ़ेगी. इज़राइल पूरे यरुशलम को अपनी राजधानी मानता है वहीं फलस्तीनी पूर्वी यरुशलम को भविष्य में अपनी राजधानी के रूप में देखते हैं.

इस घोषणा के बाद इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं ब्राजील के दूतावास को यरुशलम स्थानांतरित करने की मंशा पर अपने मित्र ब्राजील के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को बधाई देता हूं. यह ऐतिहासिक, सही और उत्साहवर्द्धक कदम है.’’ गौरतलब है कि अमेरिका की दशकों पुरानी नीति में बदलाव करते हुए 14 मई, 2018 को ट्रंप प्रशासन ने अपने इज़राइली दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम ले जाने का फैसला लिया था.

Trending news