मेरीलैंड में गोलीबारी की घटना के बाद पसरा सन्नाटा, पीड़ितों के सम्मान में निकला मार्च
Advertisement

मेरीलैंड में गोलीबारी की घटना के बाद पसरा सन्नाटा, पीड़ितों के सम्मान में निकला मार्च

मेरीलैंड के अनापोलिस में समाचार पत्र के कार्यालय पर हुए हमले के प्रति अपनी संवेदना एवं शोक व्यक्त करते हुए हजारों लोग सड़कों पर हाथ में तख्तियां एवं मोमबत्तियां लेकर निकले. 

शोक व्यक्त करते हुए हजारों लोग सड़कों पर हाथ में तख्तियां एवं मोमबत्तियां लेकर निकले.(फोटो-Reuters)

अनापोलिस: मेरीलैंड के अनापोलिस में समाचार पत्र के कार्यालय पर हुए हमले के प्रति अपनी संवेदना एवं शोक व्यक्त करते हुए हजारों लोग सड़कों पर हाथ में तख्तियां एवं मोमबत्तियां लेकर निकले. अनापोलिस में समाचार पत्र ‘ कैपिटल गजट ’ के कार्यालय पर हुई गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई थी और तीन अन्य लोग घायल हुए थे. यह अमेरिकी पत्रकारों पर हुए सबसे बड़े हमलों में से एक है. इमारत में काम करने वाली मेलीसा अपने पति बेंजामिन विल्सन के साथ यहां पहुंची.

बेंजामिन ने कहा, ‘‘जो लोग हमारा समाचार पत्र तैयार करते हैं, हमें लगता है कि हम उन्हें जानते हैं
बेंजामिन ने कहा, ‘‘जो लोग हमारा समाचार पत्र तैयार करते हैं, हमें लगता है कि हम उन्हें जानते हैं. भले ही उनसे पहले कभी ना मिले हों.’’ वर्ष 2008 से 2016 तक समाचार पत्र के साथ काम कर चुके डेविड मार्सटर्स हमले में मारे गए चारों पत्रकारों को जानते थे. उन्होंने कहा, ‘‘वे बेहतरीन लोग थे जिन्होंने समुदाय के लिए अद्भुत काम किया.’’ 

रैली में शामिल हुई किट ओ नील ले अनापोलिस को ‘‘बडे़ दिल वाला छोटा शहर’’ बताते हुए कहा कि शुक्रवार की रात (नमाज के बाद) ऐसा होना चौंकाने वाला है. हमलावर की पहचान जैरोड वॉरेन रामोस (38) के तौर पर हुई है. उसे आज हत्या के पांच मामलों में आरोपित किया गया . रामोस ने 2012 में समाचारपत्र के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया था.

रामोस लगातार समाचार पत्र कर्मियों से नाराज था और उसने उनके खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट भी किए थे
रामोस लगातार समाचार पत्र कर्मियों से नाराज था और उसने उनके खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट भी किए थे. वर्ष 2013 में इस मामले को लेकर तत्कालीन प्रकाशक टॉम मार्कवर्ड ने पुलिस को भी बुलाया था. इस मामले की जांच में आई पुलिस रिपोर्ट में जासूस, माइकल प्राले का कहना था कि रैमोज के ट्वीट समाचार पत्र के कर्मियों के लिए कोई खतरा नहीं है.

रिपोर्ट में कहा गया कि रामोस ने कभी भी इमारते के अंदर दाखिल होने की कोशिश नहीं की
रिपोर्ट में कहा गया कि रामोस ने कभी भी इमारते के अंदर दाखिल होने की कोशिश नहीं की और किसी भी पत्रकार को सीधे तौर पर धमकी नहीं दी. पूर्व प्रकाशक मार्क्वार्ट ने कहा कि वर्ष 2015 में रामोस ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि वह समाचार पत्र का प्रकाशन बंद होता देखना चाहेंगे लेकिन उससे बेहतर होगा उसके दो पत्रकारों का सांस लेना बंद कर देना.

मार्क्वार्ट ने कहा कि वर्ष 2015 अंत के बाद रामोस ने करीब दो वर्ष तक कुछ नहीं किया. हमले की जानकारी मिलने के बाद करीब 300 अधिकारी वहां पहुंचे. रामोस एक मेज के नीचे छिपा था और पुलिस के वहां पहुंचने पर उसने अपने बचाव में गोली भी नहीं चलाई. 

अमेरिका: अखबार 'कैपिटल गजट' के दफ्तर में गोलीबारी, 5 पत्रकारों की मौत
एनापोलिस राज्य की राजधानी मेरीलैंड में गुरुवार को अखबार कैपिटल गजट के न्यूजरूम में एक बंदूकधारी घुस आया और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई है और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मौके पर पहुची पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. हमले की वजह का अब तक पता नहीं चल पाया है.

हमलावर की पहचान 38 वर्षीय शख्स जेरोड रैमोस के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि यइ शख्स अखबार 'कैपिटल गजट' से अपनी दुश्मनी मानता था. साल 2012 में आरोपी शख्स ने अखबार के खिलाफ मानहानि का केस किया था, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था. साल 2006 में कोर्ट ने इस आपराधिक छवि का शख्स घोषित किया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news