New York में 19 फीसदी बढ़ी कार चोरी की घटनाएं, पुलिस का दावा, एक TikTok ट्रेंड है इसकी वजह
Advertisement

New York में 19 फीसदी बढ़ी कार चोरी की घटनाएं, पुलिस का दावा, एक TikTok ट्रेंड है इसकी वजह

New York News: पुलिस आंकड़ों के अनुसार, इस साल पांच नगरों में कुल मिलाकर लगभग 10,600 कार चोरी हुई हैं, जो पिछले साल की समान अवधि के दौरान लगभग 9,000 से अधिक है.

प्रतीकात्मक फोटो

संयुक्त राज्य अमेरिका के कई हिस्सों में कार चोरी एक महत्वपूर्ण समस्या है, और यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों और वाहन मालिकों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. अतीत में,  कार चोरी के पीछे वित्तीय कारण प्राथमिक कारण दिखे थे. हालांकि, न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के एक हालिया बयान ने एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर किया है जिसके तहत एक वायरल टिकटॉक चैलेंज अब युवाओं को Kia और Hyundai व्हीकल को हाईजैक करके जॉयराइड में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. इस चिंताजनक ट्रेंड के कारण इस वर्ष कार चोरी में लगभग 19% की वृद्धि हुई है.

पुलिस आयुक्त एडवर्ड कैबन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘हमने दोहरे अंकों में वृद्धि देखी है - यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है.‘

पांच नगरों 10 हजार से ज्यादा कारें चोरी
मीडिया रिपोट्स के मुताबिक पुलिस आंकड़ों के अनुसार, इस साल पांच नगरों में कुल मिलाकर लगभग 10,600 कार चोरी हुई हैं, जो पिछले साल की समान अवधि के दौरान लगभग 9,000 से अधिक है.

एक अधिकारी ने कहा, ‘पिछले साल के इसी महीने की तुलना में अगस्त में कार चोरी में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई.’

कैबन ने आगे कहा,  ‘हममें से ज्यादातर लोग किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी कार चोरी हो गई है.’

टिकटॉक वीडियो जिम्मेदार
न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अधिकारियों ने इस वृद्धि के लिए टिकटॉक वीडियो को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें दिखाया गया है कि Kia और Hyundai को कैसे चुराया जाए, ये मॉडल चोरी की घटनाओं का लगभग पांचवां हिस्सा हैं. कई वीडियो बिना चाबी के कार शुरू करने के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश देते हैं.

अधिकारियों ने बताया है कि इन कार चोरी के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए लोगों में से आधे 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर थे.

पुलिस चोरी के वाहनों पर सक्रिय रूप से नज़र रखने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में एक समर्पित गश्ती कार नियुक्त करेगी. अधिकारियों ने बताया है कि इन कार चोरी के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए लोगों में से आधे 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर थे.

Trending news