अरुणाचल विवाद के बाद चीन ने बदला ताइवान का नाम
Advertisement

अरुणाचल विवाद के बाद चीन ने बदला ताइवान का नाम

अरुणाचल प्रदेश में छह जगहों के नाम बदल कर भारत को उकसाने वाली कार्रवाई के कुछ दिन बाद ही चीन ने अब ताइवान का नाम बदल दिया है, जिसे वह अपना अभिन्न अंग बताता रहा है. चीन ने ताइवान का नाम बदलने का ऐलान करने के लिये एक खेल प्रतियोगिता का अवसर चुना. ताइवान एक स्वशासित और समृद्ध द्वीप है.

चीन ने ताइवान का नाम बदलने का ऐलान करने के लिये एक खेल प्रतियोगिता का अवसर चुना.

बीजिंग: अरुणाचल प्रदेश में छह जगहों के नाम बदल कर भारत को उकसाने वाली कार्रवाई के कुछ दिन बाद ही चीन ने अब ताइवान का नाम बदल दिया है, जिसे वह अपना अभिन्न अंग बताता रहा है. चीन ने ताइवान का नाम बदलने का ऐलान करने के लिये एक खेल प्रतियोगिता का अवसर चुना. ताइवान एक स्वशासित और समृद्ध द्वीप है.

ग्लोबल टाइम्स वेबसाइट पर आई एक खबर में गुरुवार (27 अप्रैल) को कहा गया कि सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने 2017 एशियन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में 11 अप्रैल को ताइवान को ‘झांगहुआ ताइपे’ के बजाय ‘झांगगुओ ताइपे’ के तौर पर संबोधित किया.

झांगगुओ और झांगहुआ दोनों का मतलब चीन होता है लेकिन झांगहुआ की सामान्य परिकल्पना चीनी राष्ट्र के तौर पर होती है जबकि झांगगुओ को पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संदर्भ में देखा जाता है.

इस बदलाव की ताइवान मेनलैंड अफेयर्स काउंसिल की अध्यक्ष कैथरीन चांग ने निंदा की है. कैथरीन ने कहा कि उनकी ‘सरकार’ मुख्यभूमि को ‘कमतर करने वाली इस एकतरफा’ कार्रवाई को स्वीकार नहीं करेगी.

Trending news