पाकिस्तान में चीन के नागरिकों पर आतंकी हमले का खतरा, बीजिंग ने जारी की चेतावनी
Advertisement

पाकिस्तान में चीन के नागरिकों पर आतंकी हमले का खतरा, बीजिंग ने जारी की चेतावनी

चीनी दूतावास ने अपनी वेबसाइट के जरिए जानकारी दी कि उसके पास यह सूचना है कि चीनी संगठनों एवं व्यक्तियों को निशाना बनाकर आतंकी हमले किए जा सकते हैं.

चीन ने पाकिस्तान में अपने नागरिकों को आगाह किया है. (फाइल फोटो)

बीजिंग/इस्लामाबाद: चीन ने पाकिस्तान में अपने नागरिकों को आगाह किया है कि वे संभावित आतंकी हमलों को लेकर खुफिया सूचना मिलने के बाद सावधान रहें. इस्लामाबाद में चीनी दूतावास ने अपनी वेबसाइट के जरिए जानकारी दी कि उसके पास यह सूचना है कि चीनी संगठनों एवं व्यक्तियों को निशाना बनाकर आतंकी हमले किए जा सकते हैं. उसने अपने नागरिकों से कहा कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. चीन ने पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश कर रखा है. पाकिस्तान में चीन के हजारों लोग काम कर रहे हैं.

  1. चीन ने अपने नागरिकों से कहा कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. 
  2. चीन ने पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश कर रखा है. 
  3. पाकिस्तान में चीन के हजारों लोग काम कर रहे हैं.

भारत ने 2017 में नियंत्रण रेखा पर 1,300 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया: पाक 
वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने शुक्रवार (8 दिसंबर) को दावा किया कि भारत ने इस साल नियंत्रण रेखा पर 1,300 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिनमें उसके 52 नागरिक मारे गए. पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने ‘भारत के आक्रामक व्यवहार’ के बारे में बार बार चिंता प्रकट की. उन्होंने कहा, ‘‘2017 में भारत की ओर से 1,300 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया जिनमें 52 लोगों की मौत हुई और 175 लोग घायल हो गए. हमने लगातार इस बात पर जोर दिया है कि भारत की आक्रमकता क्षेत्रीय शांति एवं सौहार्द के लिए खतरा है.’’

प्रवक्ता ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर शांति और सौहार्द सुनिश्चित के क्रम में ‘भारत एवं पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह’ (यूएनएमओजीआईपी) का अधिकार महत्वपूर्ण है. भारत का कहना है कि यूएनएमओजीआईपी अपनी उपयोगिता खो चुका है और शिमला समझौते एवं नियंत्रण रेखा की स्थापना के बाद यह अप्रासंगिक हो गया. उन्होंने आरोप लगाया कि नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी करके भारत कश्मीरियों के खिलाफ भारतीय अत्याचारों अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है.

Trending news